योगी के लिए साख का सवाल बने लोक सभा उप चुनाव
योगी के लिए साख का सवाल बने लोक सभा उप चुनाव
Share:

कल यूपी के गोरखपुर और फूलपुर में लोक सभा के उपचुनाव के लिए मतदान होगा. कल शाम प्रचार का शोर थम गया. लेकिन यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ के लिए इन दोनों उपचुनाव में भाजपा को विजयश्री दिलाने की चिंताएं नहीं थमी है. लेकिन वे अभी भी यह सोच रहे हैं कि कैसे इन दोनों सीटों पर जीत हासिल की जाए, क्योंकि यह दोनों सीटें उनकी साख का सवाल बन गई है.

गौरतलब है कि यूपी में गोरखपुर लोक सभा सीट योगी आदित्यनाथ के सीएम बनने पर और फूलपुर की सीट केशव प्रसाद मौर्य के डिप्टी सीएम बनने पर इस्तीफा देने से रिक्त हुई है.यह सीट योगी के लिए प्रतिष्ठा का सवाल बन गई है ,क्योंकि योगी इस सीट से पांच बार सांसद चुने जा चुके हैं. वहीं फूलपुर ने देश के पहले पीएम नेहरू को भी संसद में पहुँचाया था.जबकि 2014 में हुए लोकसभा चुनाव में बीजेपी प्रत्याशी केशव प्रसाद मौर्य को संसद पहुँचाया.फूलपुर में ओबीसी मतदाताओं की संख्या ज्यादा है इनमें भी कुर्मी मतदाता निर्णायक भूमिका में है.इसलिए उन्हें साधने की पूरी कोशिश की जा रही है. देखना यह है कि सीएम योगी गोरखपुर सीट को फिर भाजपा की झोली में डाल पाते हैं या नहीं.

बता दे कि गोरखपुर में 10 और फूलपुर में 22 प्रत्याशी चुनावी मैदान में हैं. इस उप चुनाव में सपा-बसपा गठजोड़ के बाद गोरखपुर और फूलपुर लोकसभा सीट का परिदृश्य बदल गया है .इसलिए इस उपचुनाव में बीजेपी ने न केवल आक्रामक रुख अख्तियार किया है, बल्कि पार्टी के सभी नेताओं ने सपा-बसपा की इस तात्कालिक दोस्ती पर सवाल उठाते हुए चौतरफा हमला किया है. यहां बीजेपी, सपा और कांग्रेस के बीच त्रिकोणीय मुकाबला है. बसपा ने उपचुनाव में प्रत्याशी नहीं खड़े किए हैं. बीजेपी ने गोरखपुर से उपेंद्र दत्त शुक्ला को और फूलपुर सीट से कौशलेन्द्र सिंह पटेल को उम्मीदवार बनाया है. जबकि सपा ने गोरखपुर से प्रवीण निषाद और फूलपुर से नागेन्द्र सिंह पटेल को मैदान में उतारा है. वहीं कांग्रेस ने गोरखपुर से सुरहिता करीम तथा फूलपुर से मनीष मिश्र को टिकट दिया है. गोरखपुर और फूलपुर लोक सभा सीट के लिए कल 11 मार्च को मतदान होगा. नतीजे 14 मार्च को आएँगे.

यह भी देखें

लोकसभा उपचुनावों के लिए प्रचार थमा

मतदाता सूची में धाँधली: विराट कोहली का नाम गोरखपुर की सूची में

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -