जानिए क्या है बच्चो के लिए पोषक आहार
जानिए क्या है बच्चो के लिए पोषक आहार
Share:

हर माँ की यही परेशानी रहती है की उनका बच्चा ठीक से खाना नहीं खाता है. ये समस्या लगभग हर बच्चे में देखी जाती है. बच्चो के शारीरिक और मानसिक विकास के लिए उनका पोषक तत्वों का सेवन बहुत ही जरूरी होता है. इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसे आहारों के बारे में बताने जा रहे है जिनको खाने से आपके बच्चे हमेशा स्वस्थ्य रह सकते है.

1-हरी सब्जियों का सेवन हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. बच्चों की सेहत के लिए भी हरी सब्जिया बहुत फायदेमंद होती है. हरी सब्जियों में भरपूर मात्रा में फाइबर, विटामिन ए, सी, मैग्नीशियम और पोटेशियम मौजूद होते है.इनको खाने से शरीर की रोगप्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है.

2-बच्चो के सम्पूर्ण विकास के लिए विटामिन और मिनरल बहुत ज़रूरी होते है. इसलिए बच्चो को मीट, दालें, मछली, दूध और मेवे खिलाने चाहिए.

3-कई बच्चे बहुत दुबले होते है ऐसे में उनका वजन बढ़ाने के लिए उनको मलाई वाला दूध पिलाएं. 

4-बच्चो के लिए आयरन का सेवन बहुत ज़रूरी होता है. इसलिए बच्चो को आयरन युक्त आहार जैसे मांस, अंडा, मछली, हरी पत्तेदार सब्जियां खिलाये.इन चीजों में भरपूर मात्रा में आयरन होता है. इससे बच्चों में खून की कमी नहीं होती. 

5-अपने बच्चो को नियमित रूप से फलो का सेवन करवाए. इनको खाने से बच्चो के शरीर में पानी की कमी नहीं होती. अगर आपके बच्चे फल खाना नहीं चाहते है तो आप उनको जूस भी पीला सकती है.

शरीर में खून की कमी को पूरा करते है भीगे हुए चने

किडनी स्टोन के खतरे से बचाती है ब्लैक टी

पीलिया की बीमारी में फायदेमंद है चुकंदर के जूस का सेवन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -