पीलिया की बीमारी में फायदेमंद है चुकंदर के जूस का सेवन

चुकंदर में भरपूर मात्रा में कार्बोहाइड्रेट और कम मात्रा में प्रोटीन और वसा मौजूद होते है.चुकंदर का जूस सभी सब्जियों और फलो के जूस से ज़्यादा फायदेमंद होता है.इसके अलावा चुकंदर में नेचुरल शुगर पायी जाती है.चुकंदर में भपूर मात्रा में सोडियम, पोटैशियम, फॉस्फोरस, कैल्शियम, सल्फर, क्लोरीन, आयोडीन, आयरन, विटामिन बी1, बी2 और सी मौजूद होते है.इसके अलावा इसमें कैलोरी काफी कम होती है. चुकंदर के जूस से कई बीमारियों का इलाज किया जा सकता है.
 
1-आयरन की अधिक मात्रा होने के कारन चुकंदर का जूस हमारे शरीर में रेड ब्लड सेल्स को एक्टिव करके उनका दोबारा निर्माण करता है. अगर आपके शरीर में खून की कमी है तो चुकंदर का सेवन आपके लिए बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है.
 
2-चुकंदर का जूस पीने से पीलिया, हेपेटाइटिस, मतली और उल्टी जैसी बीमारियों में आराम मिलता है.पीलिया होने पर चुकंदर के जूस में एक चम्मच नींबू का रस मिलाकर पीने से ये बीमारी ठीक हो जाती है.अगर आपको गैस्ट्रिक अल्सर की बीमारी है तो सुबह नाश्ते से पहले एक गिलास चुकंदर के जूस में एक चम्मच शहद को मिलाकर पीने से आराम मिलता है.
 
3-कब्ज़ की समस्या में रात में सोने से पहले एक गिलास जूस पीने से आराम मिलता है.

4-चुकंदर के जूस में अकार्बनिक कैल्शियम को इक्कठा करने के गुण होते है.जिसके कारण ये जूस हाई ब्लड प्रेशर ,दिल की बीमारियों और पांव की नसों के लिए भी फायदेमंद होता है.अगर आपको किडनी से सम्बंधित कोई समस्या है तो चुकंदर के रस में गाजर और खीरे के जूस को मिलाकर पीने से आपको फायदा मिल सकता है.

 

चावल का पानी दिलाता है गले के इन्फेक्शन से छुटकारा

कोलोस्ट्रोल को कंट्रोल में रखता है हल्दी वाला दूध

शरीर को इन्फेक्शन से बचाती है हरी इलायची

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -