जानिए क्या है चाय पीने का सही तरीका
जानिए क्या है चाय पीने का सही तरीका
Share:

बहुत से लोगों की आदत सुबह उठने के बाद सबसे पहले चाय पीने की होती है, चाय के बिना तो उनका दिन ही शुरू नहीं होता है, कुछ लोग तो ऐसे भी होते हैं की अगर उनको सुबह के समय चाय न मिले तो उनके शरीर पर सुस्ती छायी रहती है, कई लोगो को सुबह चाय न पीने से सर में दर्द होने लगता है, पर क्या आप जानते है की जिस चाय को आप इतने शौक से पीते है अगर उसका सेवन सही ढंग से न किया  जाये तो ये आपकी सेहत को बहुत सारे नुकसान भी पहुंचा सकती है, इसलिए आज हम आपको चाय पीने का सही तरीका बताने जा रहे है जिससे ये आपके शरीर को कोई नुक्सान नहीं पहुंचा पायेगी.

1- बहुत से लोग बहुत गर्म चाय  पीते है पर हम आपको बता दे की बहुत गर्म चाय पीने से सेहत को नुकसान पहुँच सकता है इसलिए हमेशा नार्मल टेम्प्रेचर की चाय का ही सेवन करें.

2- चाय में भरपूर मात्रा में एसिड मौजूद होते है, अगर आप सुबह खाली पेट में चाय का सेवन करते है तो ये एसिड्स सीधे पेट के अंदर की सतह को नुकसान पहुंचा सकते है, खाली पेट अधिक चाय पीने से पुरे दिन थकान का अहसास है. इसके अलावा खाली पेट में चाय पीने से पेट में अल्सर और एसिडिटी की आशंका भी बढ़ जाती है. इसलिए हमेशा एक-दो बिस्किट, टोस्ट या कुकीज साथ चाय पिए.

3- कभी भी दूध की चाय का सेवन ना करे, क्योकि चाय में दूध डालने से दूध में मौजूद तत्त्व व एंटीऑक्सीडेंट्स खत्म हो जाते हैं. जिससे ये सेहत को नुकसान पहुंचा सकती है, इसलिए हमेशा  ब्लैक-टी, ग्रीन-टी या हर्बल-टी का सेवन करे.

 

पीरियड्स के दर्द को दूर करता है हल्दी वाला दूध

ब्लड प्रेशर को कण्ट्रोल में रखती है स्ट्रॉबेरी

अस्थमा की समस्या से छुटकारा दिलाते है अशोक के बीज

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -