जगजीत सिंह बर्थ डे स्पेशल: होश वालों को खबर क्या बेखुदी क्या चीज़ है
जगजीत सिंह बर्थ डे स्पेशल: होश वालों को खबर क्या बेखुदी क्या चीज़ है
Share:

ग़ज़ल की दुनिया  का एक ऐसा परिंदा जो हर शाख पर बैठकर अपनी ग़ज़ल से पूरा पेड़ हरा कर देता है. खुशबु से भरा ऐसा नाम जो अपनी ग़ज़ल की महक से पूरा माहौल खुशनुमा कर देता है. हम बात कर रहे है, प्रख्यात ग़ज़ल सम्राट जगजीत सिंह की जिन्होंने अपनी ग़ज़लों से हर उम्र के लोगो को दीवाना बनाया है. राजस्थान के बीकानेर में 8 फरवरी 1941 को जन्मे जगजीत सिंह का आज 77 वां जन्मदिन है, हालाँकि वे अब हमारे साथ नहीं है लेकिन उनकी गज़ले बरसों ज़हन में बसी रहेगी. 

बीकानेर की गलियों से निकला हँसता खेलता एक बच्चा, जालंधर के डीएवी का स्टार जगजीत सिंह, कभी हॉस्टल में साथी दोस्तों की महफ़िल का सितारा बनता तो कभी कॉलेज फंक्शन की जान और मोहम्मद रफ़ी को ऐसे गुनगुनाता था जैसे टू कॉपी हो. संगीत का सफर यूँ ही चलता रहा और फिर जगजीत सिंह को मिला उनका हमसफ़र, जी हाँ हम बात कर रहे है चित्रा सिंह की. चित्रा सिंह से इश्क़ और इश्क़ के साथ ग़ज़लें फिर बात कब शादी तक पहुंच गई पता नहीं चला. जगजीत सिंह ने ही चित्रा के घरवालों को शादी के लिए मनाया था. 

जगजीत सिंह की ग़ज़लें किसी जवान को बच्चा बनाती तो कभी किसी बूढ़े को जवान, लेकिन हँसता खेलता यह सफर, 27 जुलाई 1990 को एक ऐसे दुःख में बदल गया जिससे वे कभी उभर नहीं पाए. 20  साल के अपने एकलौते बेटे विवेक को एक एक्सीडेंट में खोने  के  बाद जैसे कुछ ख़त्म सा हो गया था. बेटे के दुःख से उबरने के लिए क्या-क्या नहीं किया. कभी अध्यात्म की राह अपनाई तो कभी कमरे के एक कोने में कुछ यादों के साथ घंटो बैठे रहे, उदासी में डूबे रहे, जिसका असर उनकी ग़ज़लों में साफ देखा जा सकता था. बेटे की मौत के बाद की एक ग़ज़ल "चिठ्ठी ना कोई संदेस जाने वो कौन सा देस जहाँ तुम चले गये  एक आह भरी होगी, हम ने ना सुनी होगी जाते जाते तुम ने आवाज़ तो दी होगी" जो उन्होंने अपने बेटे को समर्पित की थी. उसके बाद साल 2009 में  उनकी बेटी ने भी आत्महत्या कर ली, उसके दो साल बाद जगजीत सिंह भी हमें छोड़ कर चले गए. 

उनकी कमी आज भी महसूस होती है, ऐसा लगता है जैसे प्यारी सी कोई ग़ज़ल हमसे खफ़ा हो गई है. आपको लाइव सुनने और मिलने की तमन्ना आज भी दिल में ठीक वैसे ही बसी है जैसे आपके होते हुए थी. घर के कमरे में शाम को आपकी ग़ज़लें सुनते हुए लगता है जैसे आप आसपास ही कहीं हो. 

इस हादसे के बाद ग़ज़ल सम्राट ने छोड़ दी थी अपनी गायकी

इन देशों में भी होगी अक्षय कुमार की फिल्म रिलीज़

रिलीज होने से पहले 'पैडमैन' के नाम वर्ल्ड रिकॉर्ड

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -