उज्जैन में अंतरराष्ट्रीय गुरुकुल सम्मेलन की शुरुआत
उज्जैन में अंतरराष्ट्रीय गुरुकुल सम्मेलन की शुरुआत
Share:

मध्य प्रदेश के उज्जैन में शनिवार को अंतरराष्ट्रीय गुरुकुल सम्मेलन में केंद्रीय मानव संसाधान विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि दो महीने में नई शिक्षा नीति की घोषणा कर दी जाएगी. सम्मलेन में राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के प्रमुख डॉ. मोहन भागवत भी मौजूद थे. संघ के प्रमुख ने कहा कि समय के साथ ज्ञान बढ़ता जा रहा है. इसे देखते हुए शास्त्रों में भी सुधार की जरूरत है. उन्होंने ये भी कहा कि ‘गुरुकुल की जरूरत पर चर्चाएं बहुत हो चुकीं. अब हमें तय करना है कि क्या करें. सम्मेलन में हम चर्चा नहीं करेंगे, तय करेंगे कि क्या करना है. गुरुकुलों को समाज के सहयोग से स्वायत्तता के साथ संचालित करने की जरूरत है.’ 

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि इंदौर के पास प्राचीन तीर्थ जानापाव में मध्यप्रदेश सरकार गुरुकुल शुरू करेगी. यहां पर गुरुकुल के अनुरूप व्यवस्थाएं जुटाई जाएगी. यह जगह इसके लिए अनुकुल भी है. 

उज्जैन में आयोजित इस अंतरराष्ट्रीय गुरुकुल सम्मेलन में छह देशों के 3500 से ज्यादा विद्वान और विद्यार्थी शामिल हो रहे हैं. सम्मेलन  सोमवार को समाप्त हो जाएगा. इस सम्मेलन का आयोजन राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के अनुशांगिक संगठन भारतीय शिक्षण संस्थान के सहयोग से मप्र संस्कृति विभाग द्वारा  किया जा रह है. 

अल्ट्रा-एचडी आईपीएस टचस्क्रीन के साथ आये लेनोवो के लैपटॉप

एयरटेल के यूजर्स सेट कर पाएंगे अपने पसंद की हेलो ट्यून्स

फ्लिपकार्ट पर चल रही है बड़ी सेल

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -