नेपाल ने लगाया मोदी पर वादा खिलाफी का आरोप, कहा भारत है नेपाल की राह में रोड़ा
नेपाल ने लगाया मोदी पर वादा खिलाफी का आरोप, कहा भारत है नेपाल की राह में रोड़ा
Share:

काठमांडू : देश के बाद अब विदेशों के भी नेता प्रधानमंत्री मोदी को कोसने लगे है, उन पर वादा खिलाफी का इल्जाम लगाया जा रहा है। नेपाल के प्रधानमंत्री के पी ओली ने रविवार को कहा कि नेपाल को एक हिमाल़ी राष्ट्र बनाने के रास्ते में भारत बाधा उत्पन्न कर रहा है। भारत की नाकेबंदी ने उन्हें तबाह कर रखा है। नेपाल में मोदी के समकक्ष ओली का कहना है कि मोदी ने प्रधानमंत्री बनने के बाद कई वादे किए थे, जिसमें बिजली संकट दुर करने, काठमांडू में बिजली चलित वाहन चलाने औऱ एक आत्म निर्भर अर्थव्यवस्था के निर्माण के वादे किए शामिल थे।

हांलाकि दूसरी ओर ओली ने यह भी स्वीकारा है कि नेपाल के दक्षिणी भाग में पिछले 4 महीने से आए गतिरोध से फैली शांति के कारण मोदी अपने वादे पूरे नही कर पाए है। नेपाल को जरूरी सामानों की आपूर्ति देने वाले हजारों मालवाहक ट्रक अटके पड़े हैं। जिसका कारण है, नेपाल-भारत सीमा के भारतीय हिस्से पर विरोध प्रदर्शन और इसी कारण नेपाल में दवाओं, ईंधन, खाद्दान्नों और अन्य जरूरी सामानों की किल्लत हो गई है। अधिकारियों का कहना है कि अगर नाकेबंदी जारी रहती है तो जल्द ही नेपाल में मानवीय संकट पैदा हो जाएगा।

एक ओर नेपाल इसे भारत द्वारा की गई नाकेबंदी बता रहा है तो दूसरी ओर भारत का कहना है कि नेपाल के नए संविधान के खिलाफ पिछले 4 महीने से मधेशियों का प्रदर्शन जारी है। इस संबंध में नेपाल शिक्षाविदों ने रविवार को ओली को एक ज्ञापन सौंपा। जिसके बाद उन्होने कहा कि नेपाल को एक विकसित राष्ट्र बनाने का उनका सपना अधर में अटक गया है। नेपाल की अर्धव्यवस्था में तेजी से आई गिरावट का एक कारण नए सरकार के गठन के बाद आई विनाशकारी भूकंप भी है।

ओली ने भी कहा कि भूकंप औऱ नाकेबंदी के कारण झटके पर झटके झेलने पड़ रहे है। ओली ने कहा कि मैं काफी कठिन परिस्थितियों में प्रधानमंत्री बना हूं। हम भूकंप की तकलीफ सहने की कोशिश कर ही रहे थे कि सीमा पर नाकेबंदी के रूप में एक और गंभीर झटका आ गया। ओली ने यह भी कहा कि मैं इस तकलीफ को झेलने का हर संभव प्रयास कर रहा हूं।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -