भारत-यूरोपीय यूनियन शिखर बैठक शुरू
भारत-यूरोपीय यूनियन शिखर बैठक शुरू
Share:

नई दिल्ली : आज दिल्ली में भारत-यूरोपीय यूनियन शिखर बैठक शुरू हुई. इस बैठक में यूरोपियन काउंसिल के अध्यक्ष डोनाल्ड फ्रैंकसिजेक टस्क और यूरोपियन कमिशन के अध्यक्ष जीन जंकर मौजूद थे. मोदी से दोनों ने मुलाक़ात कर भारत ओर यूरोपीय संघ के बीच मुक्त व्यापार की व्यवस्था पर अपनी सहमति जताने की उम्मीद जताई. हालाकिं इस विषय पर एक लम्बे अरसे से दोनों पक्षों के बीच चर्चा चल रही है, लेकिन बावजूद इसके इस पर सहमति नहीं बन पायी.

अभी इस बैठक में दोनों पक्षों में व्हीकल शुल्क में कटौती जैसे विषयों को लेकर दुविधा है. यूरोपीय संघ में शामिल कई देश निवेश समझौते (बीटीआईए) और प्रस्तावित विस्तृत आधार वाले व्यापार में ऑटोमोबाइल जैसे क्षेत्र में कटौती को लेकर अपना जोर आजमा रहे हैं. इस बैठक के बाद आज शाम को इंडिया-ईयू बिजनस फोरम की भी बैठक होनी है.

भारत में विकास के क्षेत्रों में अपना सहयोग देने को लेकर यूरोपीय संघ ने भारत से चर्चा की. इसके अलावा दोनों पक्षों के बीच रणनीतिक साझेदारी को मजबूत करने पर भी विचार-विमर्श किया गया. मोदी के अलावा विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने भी यूरोपियन काउंसिल और यूरोपियन कमिशन के अध्यक्ष से भेंट की. यूरोपीय संघ शुरू से ही भारत का सबसे बड़ा व्यापारिक साझेदार है. ईयू भारत के निर्यात का मुख्य और सबसे बड़ा केंद्र है और इससे पहले वर्ष 2016 में ईयू के साथ भारत का लगभग 88 अरब का व्यापार हुआ.

PM मोदी ने फीफा अंडर-17 टीमों को दी शुभकामनाएं

ममता की नज़र में नोटबंदी सबसे बड़ी आपदा

बीजेपी में महाभारत जारी,सिन्हा का पलटवार

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -