GST के अगले दौर में इन उत्पादों में मिल सकती है राहत
GST के अगले दौर में इन उत्पादों में मिल सकती है राहत
Share:

GST कॉउंसिल की बैठक में आम जनता का ध्यान सरकार ने बखूबी रखते हुए 177 वस्तुओं पर GST की दरों में कटौती की और आम जनता को रहत पहुंचाई. लेकिन क्या सिर्फ इन चीज़ों पर दरों को कम करना काफी है? हालाँकि रोजमर्रा की वस्तुओं पर दरों के कम होने से आम आदमी को थोड़ी राहत मिली है वहीं अब सरकार अगली बैठक में वाशिंग मशीन और फ्रिज जैसे उत्पादों पर GST दरों में कमी करने की योजना बना रही है.

अभी तक इन वाइट गुड्स पर 28% की दर से टैक्स वसूला जा रहा है. एक वरिष्ठ अधिकारी ने अपना नाम उजागर न होने की शर्त पर जानकारी दी कि कन्ज्यूमर ड्युरेबल्स पर टैक्स कम करने की सरकार योजना बना रही है ताकि इनकी खरीददारी में इज़ाफ़ा हो सके. अभी GST की मार झेल रहे इस सेक्टर में मंदी का दौर कायम है और दुकानदारों की लगातार आ रही शिकायत पर सरकार यह फैसला कर सकती है. वहीं सरकार डीलरों के साथ-साथ महिलाओं को भी खुश करने की फिराक में है.

अधिकारी ने जानकारी देते हुए बताया कि इससे पहले होटलों और रेस्टोरेंट्स से GST को कम किया गया ताकि घर कि महिलाओं को काफी हद तक घर पर खाना बनाने से छुटकारा मिल सके. क्योकि सुबह होते ही बच्चो के लंच बनाने से लेकर उनका यह सिलसिला रात तक चलता रहता है. वहीं दूसरी और वाशिंग मशीन जैसे उपकरण महिलाओं के बोझ को काफी हद तक कम कर देते हैं इसलिए अब उन पर भी टैक्स को कम किया जायेगा. 

वहीं दूसरी ओर डेलॉयट इंडिया के पार्टनर एम एस मणि का कहना है कि यदि 'सभी कन्ज्यूमर ड्युरेबल्स पर 18% का एक टैक्स लगा दिया जाए तो घरेलू निर्माताओं को बड़ा फायदा पहुंचेगा क्योंकि कीमत में अच्छी-खासी कटौती हो जाएगी जिससे इनकी मांग बढ़ जाएगी। डिश वॉशर्स और एयर कंडीशनर्स जैसे कुछ सामान कुछ वक्त से लग्जरी आइटम्स की कैटिगरी में डाल दिए गए हैं।'

GST को लेकर रक्षामंत्री ने कांग्रेस पर साधा निशाना

G. S. T. या जनता की ऐसी की तैसी

रेस्टारेंट का खाना हुआ सस्ता

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -