रेस्टारेंट का खाना हुआ सस्ता
रेस्टारेंट का खाना हुआ सस्ता
Share:

गुवाहाटी/नई दिल्ली : कल गुवाहाटी में हुई जीएसटी काउन्सिल की बैठक यूँ तो कई चीजों के टैक्स को घटाया गया उनमें सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण है रेस्टारेंट का खाना. जो लोग परिवार के साथ कहीं  बाहर नॉन एसी रेस्टारेंट में खाना खाने जाते थे, तो उन्हें 12 प्रतिशत जीएसटी देना पड़ता था. लेकिन अब इसे घटा कर 5 फीसदी कर दिया गया है.इससे घर से बाहर खाने वाले शौकीनों की ख़ुशी बढ़ गई है.

बता दें कि इस बारे में वित्त मंत्री अरुण जेटली ने शुक्रवार को बताया कि 28% टैक्स ब्रैकेट में पहले 228 सामग्री थी .इनमें से 178 सामग्री पर टैक्स घटाकर उन्हें 18% के स्लैब में लाया गया है. इसके अलावा कई अन्य सामग्रियों के टैक्स भी घटाए गए हैं. वित्त मंत्री ने कहा कि अब सभी तरह के रेस्टोरेंट्स पर 5% जीएसटी लगाया जाएगा. इन नई दरों का फायदा 15 नवंबर से मिलना शुरू हो जाएगा.

इस बारे में वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा कि इसी तरह स्टार्ड होटल के रेस्टोरेंट के बारे में कहा कि जो होटल जो हर दिन एक रूम का 7500 रुपए या उससे ज्यादा शुल्क लेते हैं, उन पर 18% GST लगेगा और इन्हें इनपुट टैक्स क्रेडिट (ITC) का लाभ भी मिलेगा. लेकिन, जो रेस्टोरेंट 7,500 से कम शुल्क लेते हैं, उन पर 5% जीएसटी लगेगा लेकिन उन्हें ITC का फायदा नहीं मिलेगा.

यह भी देखें

जीएसटी रिटर्न फाइल के नियम हुए संशोधित

177 चीज़ों पर GST में कटौती, आम आदमी को राहत

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -