इरफ़ान पठान को जन्मदिन की हार्दिक शुभकामनाएं
इरफ़ान पठान को जन्मदिन की हार्दिक शुभकामनाएं
Share:

भारतीय क्रिकेटर इरफ़ान पठान आज अपना 33वां जन्मदिन मना रहे है. इनका पूरा नाम इरफ़ान खान पठान है. इरफ़ान का जन्म 27 अक्टूबर 1984 को बड़ौदा गुजरात में हुआ था. उनके बड़े भाई यूसुफ़ पठान भी भारतीय क्रिकेटर है. और वे फिलहाल आईपीएल में कोलकाता टीम की ओर से खेलते है. वही इरफ़ान पठान 2011 में वे दिल्ली डेयरडेविल्स का हिस्सा बन गए, और तीन सालों तक बने रहे. 2014 में, इरफ़ान को सनराइज़र्स हैदराबाद ने खरीद लिया. उसके बाद 2015 में वे चेन्नई सुपर किंग्स का हिस्सा बन गए. फिलहाल वे गुजरात लायंस टीम का हिस्सा है. दोनों भाइयों की शुरू से ही क्रिकेट में काफी रुचि थी. और उन्होंने इसे अपना करियर बनाने की भी ठानी. हालांकि उनके पिता उनके इस फैसले से नाखुश रहते थे. इरफान ने हमेशा से ही हरफनमौला क्रिकेटर के रूप में अपनी पहचान बनाई है. 

क्रिकेट करियर का आगाज...

इस हरफनमौला क्रिकेटर ने अपना प्रथम-श्रेणी पदार्पण 2001-02 में किया और सीधे-ही राष्ट्रीय टीम में चयन के लिए अपनी दावेदारी पेश कर दी. उन्होंने अपने टेस्ट क्रिकेट का आगाज 2003 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ किया था. और इसी विदेशी दौरे पर इरफ़ान ने एक त्रिकोणीय श्रृंखला में, जिसमे ऑस्ट्रेलिया और ज़िम्बाब्वे भी शामिल थे, अपना पहला एकदिवसीय अंतराष्ट्रीय मैच खेला. तब ही से वे राष्ट्रीय टीम का अहम हिस्सा बन गए, हालांकि बीच में वे कुछ टेस्ट मैच छोड़ते गए. 2006 में फॉर्म में गिरावट आने के बाद वे भारतीय टीम से अंदर-बाहर होते रहे. उन्होंने अपना आखिरी मैच पांच साल पहले 2012 में खेला था. अब वे पूर्णतः राष्ट्रीय टीम से बाहर है. 

क्रिकेट करियर आंकड़े...

इरफ़ान ने भारतीय टीम के लिए कुल 29 टेस्ट मैच खेले है. जहां उन्होंने 100 विकेट अपने नाम किये और 835 रन बनाये. वही 73 वनडे मुकाबलों में उनके नाम 1006 रन और 115 विकेट दर्ज है. उन्होंने टेस्ट में कुल 6 और वनडे में 5 अर्द्धशतक जड़ें है. टेस्ट में सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी 7/59 और वनडे में  5/27 रहा है. 

ये भी पढ़े-

मेसी हैं ISIS के टारगेट

'रामलीला' से बताएँगे भारत की संस्कृति

Raw के कारण स्मैकडाउन को हुआ बड़ा फायदा

न्यूज़ ट्रैक पर हम आपके लिए लाये है ताज़ा खेल समाचार आपके पसंदीदा खिलाडी के बारे में.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -