500 रुपये के नोटों की छपाई बढ़ाएगी सरकार

500 रुपये के नोटों की छपाई  बढ़ाएगी सरकार
Share:

नई दिल्ली : देश के कई राज्यों में नकद की समस्या की खबरें आने के बाद सरकार अब सक्रिय हुई है. नोटों की बढ़ती मांग और एटीएम में करेंसी की किल्लत दूर करने के लिए सरकार 500 रुपये के नोट की छपाई बढ़ाकर पांच गुना करने जा रही है.

आपको बता दें कि रिजर्व बैंक ने हालात बिगड़ने पर इस बढ़ी हुई मांग को पूरा करने के लिए स्टॉक में रखी हुई 2.5 से 3 लाख करोड़ रुपये नकदी में से व्यवस्था में नकद डालना शुरु कर दिया है.चिंता की बात इसलिए नहीं है, क्योंकि अब भी इस स्टॉक में 1.75 लाख करोड़ रुपये की नकदी मौजूद है. वित्त मंत्रालय के आर्थिक कार्य विभाग के सचिव सुभाष चंद्र गर्ग ने भरोसा दिलाया है कि देश में नकदी की कमी नहीं है. उन्होंने कहा कि फिलहाल देश में 18 लाख करोड़ रुपये की नकदी चलन में है. नकदी की मांग में असामान्य उछाल स्थानीय कारणों से आया है.नकदी की आपूर्ति बढ़ाने के लिए फिलहाल प्रतिदिन 500 करोड़ रुपये के 500 रुपये के नोट छापे जा रहे हैं. जल्द ही 2500 करोड़ रुपये मूल्य के पांच सौ रुपये के नोट छापे जाएंगे.  इससे नकद का संकट समाप्त  हो जाएगा.

इन दिनों आई कैश की कमी के कई कारण है.एफआरडीआई बिल के पास हो जाने के बाद बैंक में पैसा सुरक्षित नहीं होने की अफवाह के बाद दक्षिणी राज्यों में एटीएम से पैसा निकालने की होड़ मचने और पीएनबी घोटाले के बाद लोगों के मन में बैंकिंग सिस्टम फेल होने के डर के साथ दो हजार के नोटों की कमी ने नकदी का संकट खड़ा किया है .

यह भी देखें

कहां गायब हो रहे हैं दो हज़ार के नोट ?

ATM की कंगाली पर जेटली ने दी बेतुकी सफाई

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -