सेहत के लिए फायदेमंद होते है अदरक और नमक
सेहत के लिए फायदेमंद होते है अदरक और नमक
Share:

वैसे तो अदरक हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. पर गले के से जुडी हर समस्या में इसका इस्तेमाल बहुत असरकारक होता है. अदरक तो आपको हर रसोई में मिल जायेगा. अदरक के सेवन से हमारा पाचनतंत्र स्वस्थ रहता है. और इसके इस्तेमाल से पेट से जुडी बीमारियों में भी आराम मिलता है. पर क्या आपको पता है कि अगर आप अदरक के एक टुकड़े के साथ थोड़ा से नमक का सेवन करते है तो इसके दोगुने लाभ पा सकते है. सर्दी खांसी और कफ की समस्या में भी अदरक का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद होता है.

अगर सांस की नली में कोई तकलीफ हो या सूखी खांसी की समस्या होने पर अदरक का सेवन करने से आराम मिलता है. अदरक में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होते है जो गले और सांस लेने वाली नली में मौजूद टॉक्सिन को साफ करने का काम करते है. और साथ ही कफ की समस्या से छुटकारा पाने में भी मदद करता है. अदरक में ऐसे गुण मौजूद होते है जो अस्थमा और ब्रोंकाइटिस की समस्या से आराम दिलाने का काम करते है. पर अगर आप अदरक में थोड़ा सा नमक मिला देते है तो इसकी ताकत दोगुनी बढ़ जाती है अदरक के साथ नमक का सेवन करने से गले में फसे म्यूकस को निकालने में सहायता मिलती है. और साथ ही इसके सेवन से बैक्टीरियल ग्रोथ भी रुक जाती है.

इसे इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले अदरक के एक टुकड़े को अच्छे से छील कर धो लें, अब से बारीक बारीक टुकड़ो में काट ले. अब इन टुकड़ो पर थोड़ा सा नमक छिड़क दे. अब इन टुकड़ो को चबा चबा कर खाये और इसमें से निकलने वाले रस को निगल लें.इसके बाद एक चम्मच शहद का सेवन करे.

न्यूज़ ट्रैक पर हम लिखते है आपके लिए कुछ मज़ेदार और फ्रेश फैशन, ब्यूटी, हेल्थ, फिटनेस से जुडी ज्ञानवर्धक बातें जो आपको रखेगी स्वस्थ और तंदुरस्त​

कलोंजी के तेल से ठीक हो सकती है लकवे की बीमारी

इन तरीको से करे अपने बच्चे के जुकाम का इलाज

पेट फूलने की समस्या को दूर करते है अदरक और निम्बू

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -