आज जारी होंगे चालू वित्त वर्ष की तीसरी तिमाही के जीडीपी आंकड़े
आज जारी होंगे चालू वित्त वर्ष की तीसरी तिमाही के जीडीपी आंकड़े
Share:

नई दिल्ली : केन्द्रीय सांख्यिकी कार्यालय (सीएसओ) चालू वित्त वर्ष की तीसरी तिमाही अक्टूबर से दिसंबर तिमाही की जीडीपी के आंकड़े आज मंगलवार को जारी होंगे जिसमें तिमाही के इन आंकड़ों में नोटबंदी के प्रभाव प्रकट हो सकते हैं.

उल्लेखनीय है कि सरकार ने गत आठ नवंबर को 500 और 1,000 रुपये के नोट अचानक चलन से हटा दिये थे. देश में नोटबंदी की वजह से बाजार में नकदी की काफी तंगी हुई थी. नोटबंदी के चलते अर्थव्यवस्था पर पड़ने वाले प्रभाव को देखते हुए कई शोध संस्थानों और अंतरराष्ट्रीय एजेंसियों ने चालू वित्त वर्ष के दौरान भारत की आर्थिक वृद्धि दर 7.1 प्रतिशत से कम रहने का अनुमान लगाया है. जबकि सीएसओ ने छह जनवरी को जारी जीडीपी वृद्धि के अग्रिम आंकड़ों में वर्ष के दौरान 7.1 प्रतिशत वृद्धि रहने का अनुमान लगाया है.

स्मरण रहे कि जनवरी 2017 में जीडीपी वृद्धि के अग्रिम आंकड़े जारी करते हुये नोटबंदी के असर को इसमें शामिल नहीं किया गया था. रिजर्व बैंक ने भी इस महीने के आरम्भ में जारी मौद्रिक समीक्षा में चालू वित्त वर्ष की आर्थिक वृद्धि दर को घटाकर 6.9 प्रतिशत कर दिया. हालांकि अगले वित्त वर्ष के लिये 7.4 प्रतिशत वृद्धि का अनुमान लगाया गया है.वहीं अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष ने भी अपनी वार्षिक रिपोर्ट में भारत की आर्थिक वृद्धि का अनुमान घटाकर 6.6 प्रतिशत रखा है.

यह भी पढ़ें

प्रधानमंत्री आवास योजना बुर्के के कारण पड़ी खटाई में!

'रुक जाना नहीं' योजना ने दो साल रोका छात्रों का भविष्य

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -