बदलते मौसम में खाये ये ख़ास आहार
बदलते मौसम में खाये ये ख़ास आहार
Share:

मौसम के बदलने के साथ हमारे शरीर को बहुत सारी समस्याओं का सामना करना पड़ता है, लेकिन कुछ ऐसे आहार भी होते है जिनका सेवन करके हम बदलते मौसम में भी अपने शरीर को स्वस्थ रख सकते है.

अश्वगंधा की जड़ - अश्वगंधा की जड़ को आयुर्वेद में बहुत महत्वपूर्ण माना गया है.अश्वगंधा एक ऐसी जड़ीबूटी होती है जो हमारी शारीरिक ऊर्जा सुधारने का काम करती है.अश्वगंधा हमारी इम्युनिटी पावर को भी बढ़ाती है.

हल्दी –स्वाथ्य को बेहतर बनाने के लिए पुराने ज़माने से ही हल्दी का इस्तेमाल किया जा रहा है.हल्दी हमारी बॉडी की इम्युनिटी पावर को बढ़ाती है.हल्दी में भरपूर मात्रा में एंटी-बैक्टिरियल, एंटी-फंगल और एंटी-वायरल मौजूद होते है जो हमारी बॉडी की प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाने में मददगार है. ज्यादा लाभ के लिए इसे गर्म दूध के साथ लें. 

चिया सीड्स-चिया सीड्स में भरपूर मात्रा में प्रोटीन, ओमेगा 3 फैटी एसिड्स और बहुत सारे महत्वूपर्ण खनिज मौजूद होते है.अगर आप बेहतर लाभ चाहते है तो इन्हें रात भर पानी में भिगो कर सुबह लें.

गाजर -गाजर में भरपूर मात्रा में बीटा कैरोटीन पाया जाता है.जब बीता केरोटीन हमारी बॉडी में जाता है तो हमारी बॉडी इसे विटामिन ए में बदल देती है. विटामिन ए हमारे शरीर की प्रतिरोधक प्रणाली के लिए, इन्फेक्शन से बचाने के लिए और फेफड़ो को स्वस्थ रखकर सांस की बिमारियों के खतरे को कम करने में मददगार होता है. 

किडनी को इन्फेक्शन से बचाता है दही

अब निम्बू और जैतून के तेल से होगा पथरी का इलाज

पथरी की समस्या में फायदेमंद है नीम की पत्तिया

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -