किडनी को इन्फेक्शन से बचाता है दही
किडनी को इन्फेक्शन से बचाता है दही
Share:

हर व्यक्ति के शरीर में दो किडनियां मौजूद होती हैं. पर अगर दो में से एक किडनी खराब हो जाए तो सेहत सम्बन्धी बहुत सारी परेशानियों का सामना करना पड़ता है.इसलिए स्वस्थ रहने के लिए बहुत ज़रूरी है की आपकी दोनों किडनिया स्वस्थ रहे.इनको ख़राब होने से बचने के लिए अपनी डाइट में कुछ ऐसे आहारों को शामिल करना चाहिए जिससे इंफैक्शन से बचा जा सके.

1-दही की मदद से किडनी को स्वस्थ रखा जा सकता है.रोज़ाना एक कटोरी दही का सेवन जरूर करे.दही किडनी में अच्छे और बुरे बैक्टीरिया को बनने में मदद करता है.जिससे किडनी में होने वाली इंफैक्शन का खतरा नहीं रहता है.

2-सुबह खाली पेट एक गिलास नींबू पानी का सेवन ज़रूर करे,इससे शरीर के विषैले पदार्थ बाहर निकल जाते हैं. निम्बू में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडैंट पाए जाते है जो किडनी को साफ रखने में मदद करते है और इंफैक्शन होने से बचाते हैं.

3-किडनी को स्वस्थ रखने के लिए बेकिंग सोडा का भी इस्तेमाल किया जा सकता है.1 चम्मच बेकिंग सोडा को 1 गिलास पानी में मिलाकर पीने से किडनी इंफैक्शन नहीं होता है.

4-रोज़ाना हल्दी के सेवन से किडनी इंफैक्शन से बचाव होता है.हल्दी में भरपूर मात्रा में एंटी-फंगल और एंटी-बैक्टीरियल गुण पाए जाते है जो किडनी को स्वस्थ रखते हैं.

 

रात में दही खाना हो सकता है सेहत के लिए खतरनाक

यूरिन इन्फेक्शन होने पर करे आंवले के साथ शहद का सेवन

मेथी के बीजो से ले हेयर स्पा का मजा

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -