नारियल का अधिक सेवन बढ़ा सकता है आपका वजन
नारियल का अधिक सेवन बढ़ा सकता है आपका वजन
Share:

नारियल तेल में संतृप्त वसा काफी मात्रा में होती है, जिस कारण यह उच्च कोलेस्ट्रॉल या वजन बढ़ने का कारण बन सकता है. कुछ दुर्लभ मामलों में, नारियल के अधिक सेवन से एलर्जी भी हो सकती है.

1-नारियल तेल में संतृप्त वसा काफी मात्रा में होती है, जिस कारण यह उच्च कोलेस्ट्रॉल या वजन बढ़ने का कारण बन सकता है. कुछ दुर्लभ मामलों में, नारियल के अधिक सेवन से एलर्जी भी हो सकती है.

2-कच्चा नारियल, इसका तेल या दूध आदि का अत्यधिक मात्रा में सेवन करने से वजन बढ़ने की समस्या हो सकती है. 28 ग्राम नापरियल में लगभग 187 कैलोरी होती हैं, जबकि एक कब नारियल के दूध में 445 कैलोरी होती हैं. इसमें संतृप्त वसा भी काफी होती है, जो वजन बढ़ा सकती है.   

3-अन्य अधिकांश खाद्य तेलों में सिर्फ लंबी श्रृंखला वाले वसा अम्ल होते हैं. लेकिन यदि कार्बोहाड्रेट की अधिकता वाले भोजन के साथ नारियल तेल का सेवन किया जाए तो लीवर एवं पिंडलियों में ग्लूकोज का अपचयन रुक जाता है. जिस कारण ग्लूकोज का उपयोग कम हो जाता है और लीवर के बीटा कोशिकाओं को ग्लूकोज का उपापचय पूरा करने के लिए ज्यादा इंसुलिन की आवश्यकता पड़ती है.

4-खाने में नारियल तेल का अधिक उपयोग मधुमेह का कारण हो सकता है.  इसमें वसा अम्लों की प्रचुर मात्रा होती है. छोटे और मध्यम श्रृंखला वाले वसा अम्लों में कार्बन परमाणुओं की संख्या 14 से कम होती है. जबकि नारियल तेल में मिलने वाले 80 प्रतिशत से अधिक वसा अम्ल इसी श्रेणी के होते हैं.

कैसे निपटे गर्भावस्था में एसिडिटी की...

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -