अब मोबाइल से निकाल सकेंगे PF की राशि, जल्द लांच होगा उमंग एप्प
अब मोबाइल से निकाल सकेंगे PF की राशि, जल्द लांच होगा उमंग एप्प
Share:

नई दिल्ली : जल्द ही कर्मचारी मोबाइल एप ‘उमंग’ की मदद से अपने ईपीएफ से राशि निकाल सकेंगे.कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) इस एप के जरिये पीएफ दावे निपटाने की तैयारी कर रहा है. केंद्रीय श्रम मंत्री बंडारू दत्तात्रेय ने लोकसभा में यह जानकारी दी. बता दें कि इससे कर्मचारी भविष्य निधि (ईपीएफ) में अंशदान करने वाले साढ़े चार करोड़ लोग लाभान्वित होंगे.

इस नई सुविधा के बारे में श्रम मंत्री ने कहा कि ईपीएफओ पीएफ दावे (क्लेम) के आवेदन ऑनलाइन तौर पर प्राप्त करने के लिए तैयारी में लगा है. संगठन इसके तहत ऑनलाइन दावा निपटान प्रक्रिया विकसित कर रहा है. ऑनलाइन क्लेम प्राप्त करने के लिए आवेदन को 'यूनीफाइड मोबाइल एप फॉर न्यू-एज गवर्नेस'(उमंग) से जोड़ा जाएगा.फिलहाल इसकी कोई समय सीमा तय नहीं की गई है .

. ईपीएफओ के एक वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार 123 फील्ड ऑफिस में से 110 कार्यालयों को पहले से सेंट्रल सर्वर से जोड़ा जा चुका है.ऑनलाइन दावा निपटान की सुविधा शुरू करने से पहले सभी फील्ड ऑफिस का केंद्रीय सर्वर से जुड़ना जरूरी है. इसके बाद पीएफ क्लेम ऑनलाइन निपटाने के लिए भविष्य निधि संबंधी यूनिवर्सल अकाउंट नंबर के साथ आधार नंबर और बैंक खाते का नंबर जोड़ना जरुरी है.

यह भी देखें

EPFO कर रहा है वेतन सीमा में वृद्धि की तैयारी

पीएफ से निकाल सकेंगे 90 फीसदी रकम

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -