शरीर को इन्फेक्शन से बचाती है हरी इलायची
शरीर को इन्फेक्शन से बचाती है हरी इलायची
Share:

हरी इलायची का इस्तेमाल आम तौर पर मसाले के रूप में किया जाता है.इसके अलावा सुंगंध से भरी हरी इलायची एक अच्छा माउथ फ्रेशनर भी होती है.हरी इलायची में भरपूर मात्रा में आयरन,जिंक,राइबोफ्लेविन,सल्फर,विटामिन सी आदि महत्वपूर्ण पोषक तत्व मौजूद होते है जो सेहत से जुडी बहुत-सी परेशानियों को दूर करने में मदद करते है.अगर आप नियमित रूप से सिर्फ 1 इलायची का सेवन करते है तो इससे आपको बेमिसाल फायदे मिल सकते है.
 
1-अगर आपके मुंह में छाले हो गए है तो हरी इलायची के सेवन से आपको आराम मिल सकता है.इसके सेवन से मुंह के अंदर पाए जाने वाले बैक्टीरिया नष्ट हो जाते है.और साथ ही इसके सेवन से  मुहं से आने वाली दुर्गन्ध , मुंह के छाले, मसूडो मे दर्द या सूजन से भी आराम मिलता है.

2-नियमित रूप से 1 इलायची को चबा कर खाने से एसिडिटी की समस्या में आराम मिलता है.यह पेट की गैस को नेचुरल तरीके से खत्म करके पाचन तंत्र को मजबूत बनाती है. इसके अलावा हरी इलायची का सेवन पाचन को बढ़ाने, पेट की सूजन को कम करने व सीने की जलन को खत्म करने के लिए भी किया जा सकता है.

3-अक्सर बारिश के मौसम में इंफैक्शन होने का खतरा रहता है. इन्फेक्शन होने पर जुकाम,गले में खराश आदि समस्याए हो जाती है.इन्फेक्शन से बचने के लिए रोज रात को खाना खाने के बाद एक ग्लास गुनगुने पानी में एक इलायची को मिलाकर पी ले.ऐसा करने से आपका शरीर इन्फेक्शन से बचा रहेगा.

 

गर्भावस्था में फायदेमंद है हरी चाय का सेवन

पेट के इन्फेक्शन से बचाता है निम्बू

बरसात के मौसम में ज़रूरी है इन चीजों से परहेज रखना

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -