जिबूती ने भारत की भूमिका को सराहा
जिबूती ने भारत की भूमिका को सराहा
Share:

नई दिल्ली : भारत और अफ्रीकी देश जिबूती ने मिलकर आतंकवाद को खत्म करने का निर्णय लिया है. यही नहीं जिबूती ने ‘हॉर्न ऑफ अफ्रीका’क्षेत्र में शांति और स्थायित्व बनाए रखने में भारत की भूमिका की भी सराहना की है.

बता दें कि राष्ट्रपति रमानाथ कोविंद जिबूती की यात्रा पर हैं. बता दें कि राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने जिबूती के राष्ट्रपति उमर ग्वेलेह से मुलाकात कर अनेक मुद्दों पर चर्चा की. यही नहीं दोनों देशों ने नियमित विदेश कार्यालय स्तर की बातचीत के लिए यहां एक समझौते पर हस्ताक्षर किए. दोनों नेताओं ने क्षेत्रीय और अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर सहयोग की जरूरत पर बल दिया. दोनों ने माना कि आतंकवाद मानवजाति ,वैश्विक शांति तथा स्थायित्व के लिए बहुत बड़ा खतरा है.

उल्लेखनीय है कि यहां जारी एक साझा बयान में दोनों नेताओं ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद् में शीघ्र सुधार और विस्तार की मांग की. दोनों देश संयुक्त राष्ट्र में तथा अन्य बहुपक्षीय फोरम में आपसी सहयोग गहरा करने के लिए निकटता के काम करने पर भी सहमत हुए. इस मौके पर अंतरराष्ट्रीय सौर गठबंधन (आईएसए) की जिबूती की सदस्यता के जल्द अनुमोदन की भी अपील की गई. राष्ट्रपति कोविंद ने 2015 में संघर्ष प्रभावित यमन से भारतीयों को बचाने के लिए चलाये गए ऑपरेशन राहत के दौरान जिबूती की मदद के लिए ग्वेलेह का शुक्रिया भी अदा किया गया.

यह भी देखें

राष्ट्रपति कोविंद पहली विदेश यात्रा पर जिबूती-इथोपिया के लिए हुए रवाना

राष्ट्रपति को लेकर PM समेत कई नेताओं ने किया ट्वीट

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -