ओबामा के चेतावनी के बाद भी चीन की इस हरकत से उठा विवाद
ओबामा के चेतावनी के बाद भी चीन की इस हरकत से उठा विवाद
Share:

हांगझौ : दक्षिण चीन सागर में फिलीपींस और चीन अपना-अपना दावा करते हुए आपस में विवाद कर रहे हैं। इसी बीच चीन ने अमेरिका की चेतावनी को दरकिनार करते हुए अपने पोतों को चीन फिलीपींस के समुद्री तट के पास ले गया है। गौरतलब है कि दक्षिण चीन सागर के कुछ भाग पर फिलिपींस भी अपना दावा करता है, जबकि चीन फिलिपींस के दावे को नकारते हुए अपना दावा उस क्षेत्र में करता है।

इस मामले में फिलिपींस के रक्षा विभाग द्वारा कहा गया कि चीन के करीब 10 पोत दक्षिण चीन सागर के विवादित क्षेत्र में दिखाई दे रहे हैं। यह क्षेत्र स्कारबोरो कहलाता है। फिलिपींस के रक्षा मंत्री डेल्फिन लाॅरेंजाना ने कहा कि चीन कोस्ट गार्ड के 4 पोत पहले से विवादित क्षेत्र स्कारबोरो शोल से कुछ दूरी पर तैनात कर दिए गए थे। साथ ही चीन को लेकर कहा जा रहा है कि चीन के ये पोत इस क्षेत्र में कुछ निर्माण कार्य करते नज़र आ रहे हैं।

गौरतलब है कि अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा ने चीन को कहा था कि वह तभी अमेरिका का भागीदार बन सकता है जब वह अंतर्राष्ट्रीय संधियों को माने और नियमों को भी न तोड़े। अमेरिका द्वारा चीन को दक्षिण चीन सागर में अनावश्यक हलचल न करने की हिदायत दी थी मगर चीन ने कहा था कि वह अपनी संप्रभुता से समझौता नहीं करेगा। इस मामले में चीन की ओर से राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने अपना जवाब दिया था।

ओबामा ने चीन को चेताया, भुगतना पड़ेगा परिणाम

पाकिस्तान बढ़ा चीन की ओर, हथियारों को लेकर होगा समझौता

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -