एक डॉक्टर जो बन गया लेखक
एक डॉक्टर जो बन गया लेखक
Share:

भारत में बतौर डॉक्टर के रूप में अपना कार्य करने वाले दीपक चोपड़ा ने इसके अलावा भी अन्य विधाओं में कार्य किया है। दीपक चोपड़ा का जन्म 22 अक्टूबर 1946 को दिल्ली में हुआ था। दीपक भारत में जन्में एक भारतीय अमेरिकी लेखक, सार्वजनिक वक्ता, वैकल्पिक चिकित्सा, वकील और नई आयु आंदोलन में एक प्रमुख व्यक्ति हैं, दीपक अपनी किताबों और वीडियो के माध्यम से वैकल्पिक चिकित्सा में सबसे प्रसिद्ध और सबसे धनी व्यक्तियों में से एक बन गए हैं। 

बच्ची को अगवा कर किया रेप अब मिली उम्रकैद की सजा 

 

दीपक चोपड़ा के पिता डॉ॰ के एल चोपड़ा मूलचंद अस्पताल, दिल्ली में डॉक्टर थे। दीपक चोपड़ा ने सेंट कोलम्बस स्कूल से बारहवीं तथा अखिल भारतीय आयुर्वेद संस्थान, नई दिल्ली से स्तानक की उपाधि प्राप्त की। 1969 में स्नातक होने के बाद वो 1970 में अपनी पत्नी रीता चोपड़ा के साथ अमेरिका चले गये। जहां उन्होने चोपड़ा टफ्स यूनिवर्सिटी और बोस्टन यूनिवर्सिटी स्कूल ऑफ मेडिसिन में उन्होंने अध्यापन का कार्य किया। वर्तमान मेंं उन्होंने निजी क्लिनिक भी स्थापित की है। 

आशिक ने किया गर्लफ्रेंड का वो अंजाम कि जानकर काँप उठेगी आपकी रूह

1981 में वे दिल्ली में आयुर्वेद के डाक्टर वैद्य बृहस्पति देव त्रिगुणा से मिलने के बाद वो ट्रांसडेंटल मेडिटेशन के वक्ता बन गये। 1996 में उन्होंने डॉ॰ डेविड सिमोन के साथ मिलकर कैलिफोर्निया में चोपड़ा सेंटर की स्थापना की थी। 2004 में दीपक चोपड़ा ने गौतम बुद्ध के ऊपर एक फिल्म की पटकथा लिखी और शेखर कपूर को इसका निर्देशन करने को कहा लेकिन कुछ कारणों से बात आगे नहीं बढ़ पाई।

शुरू हुआ India’s Got Talent जहाँ फिर साथ नजर आए मलाइका और अर्जुन

पीएम मोदी का कांग्रेस पर निशाना- एक परिवार को ऊपर रखने के लिए बड़े-बड़े स्वतंत्रता सेनानियों को भुलाने का किया प्रयास

मध्यप्रदेश चुनाव : वोटर्स को लुभाने के लिए बीजेपी लेगी जादूगरों का सहारा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -