देश का पहला सूफी रिसर्च सेंटर बिहार में
देश का पहला सूफी रिसर्च सेंटर बिहार में
Share:

पटना:  देश का पहला सूफी रिसर्च सेंटर सभी धर्मों के सूफियों और संतों के उपदेशों और संदेशों पर शोध और तुलनात्मक अध्ययन के लिए मीतन घाट स्थित खानकाह मुनएमिया में तैयार हो चुका है. संस्थान में सूफिज्म पर स्नातकोत्तर व पीएचडी किए जाने की व्यवस्था होगी. खानकाह के दक्षिणी भाग में तैयार सूफी रिसर्च सेंटर का भवन सफेद मार्बल व हरे ग्रेनाइट पत्थर से तैयार किया गया है. मेहराब और बनाई गईं कलाकृतियां देश के विभिन्न हिस्सों तथा दूसरे देशों से आए पर्यटकों को आकर्षित कर रही हैं.

सेंटर में देश-विदेश से आने वाले विद्यार्थी सूफिज्म पर शोध करेंगे. स्थायी क्षेत्र अभियंत्रण विभाग के इंजीनियर महेश कुमार ने कहा कि योजना के अनुसार निर्माण कार्य 18 महीने यानी जून 2015 तक पूरा हो जाना था, लेकिन पुराने भवन को तोडऩे व अन्य प्रक्रिया को पूरी करने इतना समय लग गया. अब भवन तैयार हो चुका है. इससे जुड़े महेश कुमार ने बताया कि राज्यसभा सांसद डॉ. महेंद्र प्रसाद की निधि से 1.30 करोड़ रुपये मिले जिससे सूफी रिसर्च सेंटर का भवन तैयार हुआ है.सांसद कोष की 1.60 करोड़ राशि से ही डोरमेटरी का निर्माण हुआ है.

इसके अलावा पश्चिम में 2.25 करोड़ रुपये से महिला विश्राम गृह बन चुका है. पांच करोड़ रुपये से उत्तर में पुरुष विश्राम गृह का निर्माण होना है. यह दोनों कार्य पर्यटन विभाग करा रहा है. यह अगले वर्ष तैयार हो जाएगा. लाइब्रेरी के जीर्णोद्धार का काम 70 लाख रुपये से हुआ है.

 

बिहार में हिंसा भड़काने वाला मंत्री-पुत्र गिरफ्तार

शत्रुघ्न सिन्हा ने दिए भाजपा छोड़ने के संकेत

बिहार के शिक्षकों के मामले में सुप्रीम कोर्ट ने नाराजगी जताई

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -