चीन का अत्याधुनिक सेटेलाइट अपनी कक्षा में स्थापित होने में असफल, भारत ने देसी राकेट से लांच किया उपग्रह INSAT-3DR
चीन का अत्याधुनिक सेटेलाइट अपनी कक्षा में स्थापित होने में असफल, भारत ने देसी राकेट से लांच किया उपग्रह INSAT-3DR
Share:

बीजिंग: एक तरफ जहाँ गुरुवार को भारत देसी राकेट से उपग्रह INSAT-3DR सफलतापूर्वक लांच करने में सफल हुआ है. वही पडोसी देश चीन का अत्याधुनिक सेटेलाइट अपनी कक्षा में स्थापित होने में असफल हो गया. शानसी स्थित ताईयुआन सेटेलाइट लांच सेंटर में लांग मार्च फैमिली का 4सी रॉकेट विस्फोट के साथ नष्ट हो गया है. अहंगटियान डॉट काम का कहना है कि गाओफेन-10 सेटेलाइट अपनी कक्षा में स्थापित होने में असफल हो गया.

यह अपने पेलोड में नहीं पहुंच पाया. चीन के लिए यह बड़ा झटका है क्योंकि 2013 के बाद पहली बार उसका कोई प्रक्षेपण असफल हुआ है. वैसे इस संबंध में अभी कोई आधिकारिक सूचना नहीं दी गई. हांगकांग से निकलने वाले साउथ चाइना मॅार्निंग पोस्ट ने लिखा है कि पड़ोसी शानसी प्रांत के पुलिस विभाग ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट में तस्वीरें पोस्ट की हैं जिसमें प्रक्षेपण को असफल करार दिया गया था. तस्वीरों में मलबे के लिए खोज और रिकवरी अभियान चलता दिख रहा है.

हालांकि बाद में इस पोस्ट को सोशल नेटवर्किंग साइट "वीबो" से हटा लिया गया. इसमें लिखा गया है कि रॉकेट का मलबा पुलिस द्वारा पोस्ट किया गया है. गाओफेन-10 सेटेलाइट उस सीरीज का हिस्सा है जो चीन को हाई-डेफिनेशन के साथ अर्थ ऑब्जरवेशन सेटेलाइट, हर मौसम तथा सेना व नागरिकों के लिए 24 घंटे खुफिया जानकारी के लिए वैश्विक नेटवर्क उपलब्ध कराता है.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -