सीएम नितीश कुमार ने की छठ पूजा
सीएम नितीश कुमार ने की छठ पूजा
Share:

पटना: उदयमान सूर्य के अर्घ्य के साथ लोक आस्था और सूर्य उपासना का पर्व छठ संपन्न हो गया. इस मौके पर बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार भी सुबह-सुबह छठ पूजा में हिस्सा लेने पहुंचे और वहां पर उगते हुए सूर्य को अर्घ्य दिया. इस चार दिवसीय इस अनुष्ठान के चौथे और अंतिम दिन पर अर्घ्य के बाद व्रतधारियों ने अन्न-जल ग्रहण कर 'पारण' किया. शुक्रवार को बड़ी संख्या में व्रतधारी गंगा सहित विभिन्न नदियों के तट और जलाशयों के किनारे पहुंचे और उदयमान सूर्य को अर्घ्य दिया. यहाँ सूर्यदेव की पूजा-अर्चना तथा हवन भी संपन्न हुए.

इसके बाद व्रतियों ने अपने घर आकर जल-अन्न ग्रहण कर 'पारण' किया और 36 घंटे का निर्जला उपवास समाप्त किया. छठ को लेकर चार दिनों तक पूरा बिहार भक्तिमय रहा. अंतिम दिन सीएम नीतीश कुमार ने भी छठ पूजा में हिस्सा लिया और उगते हुए सूर्य को अर्घ्य दिया.

छठ को लेकर पटना से लेकर पूरे राज्य में सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध किए गए थे. गंगा के तटों से लेकर जलाशयों के घाटों पर कड़ी सुरक्षा के प्रबंध किए गए थे. गंगा तट के 101 घाटों पर तथा शहर में 45 तालाबों पर छठव्रतियों के सूर्य को अर्घ्य देने के लिए पटना जिला प्रशासन की ओर से इंतज़ाम किए गए थे. 

यूपी: कानून व्यवस्था पर खनन माफिया भारी

कश्मीरी पंडितों को सुप्रीम कोर्ट से बड़ा झटका

छठ पूजा का वैज्ञानिक महत्व

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -