ध्वनि के माध्यम से जीवन में लायें सकारात्मकता
ध्वनि के माध्यम से जीवन में लायें सकारात्मकता
Share:

मानव जीवन में संगीत का महत्व आज से नहीं बल्कि आदिकाल से चला आ रहा है, पहले के जमाने में भी मन शांत करने के लिए संगीत का इस्तेमाल किया जाता था। खास बात तो यह है कि इससे विज्ञान भी भलिभांति परिचित है। वहीं अगर ज्योतिषशास्त्र की बात की जाए तो इसमें भी ऐसे कई उपाय दिये गये हैं, जिसमे ध्वनि के माध्यम से मानव जीवन की परेशानियों को खत्म करने का तरीका बताया गया है। जी हां यह जानकर तो आपको भी यकीन नहीं होता होगा कि आखिर ऐसा कैसे हो सकता है कि ध्वनि के माध्यम से मानव जीवन सुखी व समृध्द बीत सके। दरअसल संगीत अथवा ध्वनि सकारात्मक ऊर्जा का संचार करने में सहायक होती है, जिसके संपर्क में आने के बाद आप भी सकारात्मक हो जाते है। तो चलिए जानते हैं कि आखिर कैसे हम ध्वनि के माध्यम से मानव जीवन को सुखी व समृध्द बना सकते हैं?

शंख की ध्वनि- शंख हिंदू धर्म में पूजा का प्रमुख अंग है। घर में नियमित रूप से शंख बजाने से न केवल नकारात्मक ऊर्जा समाप्त होती है, बल्कि इससे बुरी शक्तियां भी घर से दूर रहती हैं। भूत, प्रेत, बुरी आत्माओं की नजर घर पर नहीं पड़ती। शंख बजाने से शत्रुओं का नाश होता है। शंख बजाने वाले और उसकी ध्वनि सुनने वाले के अनेक रोग इससे स्वत: नष्ट हो जाते हैं।

जिंगल बेल की आवाज़- यह एक प्रकार की चाइनीज बेल होती है। चीन और तिब्बत के मंदिरों में आपने देखी होगी कुछ आकृतियां बनी हुई बड़ी-बड़ी घंटियां लगी होती हैं। घर में ऐसी छोटे आकार की घंटी लगाना चाहिए। इसे आप डोर बेल के तौर पर भी इस्तेमाल कर सकते हैं। घर के मुख्य द्वार के बाहर इस तरह की बेल लगाएं, जब कोई मेहमान आएगा तो आपको बुलाने के लिए उसी घंटी को बजाएगा। इससे बाहर से आने वाले की सभी नेगेटिव एनर्जी घर के बाहर ही छूट जाएगी।

सांई बाबा के ये 12 मंत्र करते हैं सांई को प्रसन्न

पक्षियों के पंख के माध्यम से करें जीवन को साकार

हर प्रकार की समस्याओं को ख़त्म करता है तेल और सिंदूर

इस मंत्र से करें गणेश जी की आराधना बन जायेंगे बिगड़े काम

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -