पेट के लिए फायदेमंद होता है बेल का सेवन
पेट के लिए फायदेमंद होता है बेल का सेवन
Share:

बेल एक बहुत ही स्वस्दिष्ट फल होता है, खासकर इसका शरबत बहुत ही स्वाद से भरा और सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है. बेल में भरपूर मात्रा में मैगनीज, कैल्शियम, आयरन मौजूद होते है जो हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं. आज हम आपको बेल के कुछ स्वास्थ्य लाभ के बारे में बताने जा रहे है.

1-अगर आपको लम्बे समय से बुखार आ रहा है तो इसे उतारने के लिए बेल के जूस का सेवन करे. इसे पीने से बुखार जल्दी उतर जाता हैं. इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन ई, बी, सी मौजूद होते है. जो हमारे शरीर की रोगप्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाते है. इसके अलावा नियमित रूप से बेल का जूस पीने से  पेट से जुड़ी समस्याएं नहीं होती हैं.

2-गले में खराश होने पर भी बेल का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद होता है. इसके लिए बेल की पत्तियों के रस का इस्तेमाल किया जा सकता है. बेल की पत्तियों के रस को पीने से गले की खराश में आराम मिल जाता है.

3-अगर आप अपने वजन को कम करना चाहते है तो इसके लिए रोज़ाना खाली पेट में बेल का सेवन करे. इससे मोटापा दूर होता हैं इसमें भरपूर मात्रा में हाइड्रोसिट्रिक मौजूद होता है. जो हमारे शरीर में बनने वाले चर्बी को धीरे - धीरे कम करता हैं. इसके साथ ही इसमें पोटेशियम और आयरन पाएं जाते हैं जो ब्लड प्रेशर को कण्ट्रोल में रखते हैं.

4-शुगर की समस्या में भी बेल का इस्तेमाल आपकी काफी मदद कर सकता है. इसके लिए नियमित रूप से सुबह खाली पेट में एक छोटा ग्लास बेल का जूस पीए. इसे पीने से बॉडी में कार्बोहाइड्रेट्स की मात्रा बढ़ नहीं पाती है.जिससे शुगर लेवल कंट्रोल में रहता हैं. 

 

आँखों की रौशनी को बढ़ाता है बादाम का दूध

दिल के लिए फायदेमंद होते है आम के बीज

हड्डियों को मजबूत बनाता है जायफल का दूध

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -