दिल के लिए फायदेमंद होते है आम के बीज
दिल के लिए फायदेमंद होते है आम के बीज
Share:

आम गर्मियों में मिलने वाला एक फल होता है जो खाने में बहुत ही स्वादिष्ट और मीठा होता है, कई लोग कच्चे आम का इस्तेमाल अचार बनाने के लिए भी करते है. स्वाद के साथ-साथ आम सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है. इसमें मौजूद विटामिन, कैल्शियम, पोटेशियम और आयरन शरीर को कई बीमारियों से दूर रखते हैं. पर क्या आपको पता है की आम से भी ज़्यादा आम की गुठलिया हमारी सेहत के लिए फायदेमंद होती है.

1-गर्मी के मौसम में या ज्यादा मसालेदार खाने की वजह से मुंह में छाले हो जाते हैं जिसकी वजह से काफी परेशानी होती है. ऐसे में आम की गुठलियों के पाउडर को गर्म पानी में डालकर कुल्ला करने से छाले बहुत जल्दी ठीक हो जाते है.

2-आम की गुठलियों में भरपूर मात्रा में कैल्शियम और मैग्नीशियम मौजूद होता है जो हमारी हड्डियों के लिए बहुत जरूरी होता है. जिन लोगों की हड्डियां कमजोर होती हैं उनके लिए आम की गुठलियों का सेवन करना बहुत फायदेमंद होता है.

3-आम की गुठलियों में कैलोरी की मात्रा बहुत कम होती है जिससे शरीर में कोलेस्ट्रोल का लेवल संतुलित रहता है. ऐसे में दिल के रोगियों के लिए आम की गुठलियों का सेवन करना फायदेमंद होता है.

4-अगर आपको अक्सर घुटनों, एड़ियों में दर्द रहता है तो आप आम की गुठलियों को पीसकर उसमे थोड़ा सा सरसो का तेल मिलाकर अपने दर्द वाली जगह पर लगाए. ऐसा करने से दर्द  से राहत मिलती है. इसके अलावा शरीर के किसी अंग में सूजन होने पर भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं.

5-आम की गुठलियों में भरपूर मात्रा में आयरन मौजूद होता है जो शरीर में खून को बढ़ाता है और रक्त संचार को तेज करता है जिससे ब्लड प्रैशर जैसी समस्या नहीं होती.

 

अल्सर की समस्या को दूर करते है मौसमी और निम्बू का रस

पेट के दर्द से छुटकारा दिलाती है लौंग

वायरस से बचने के लिए इन जड़ी-बूटी का करे इस्तेमाल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -