ब्यूटी से जुड़ी सभी समस्याओं को दूर करता है केला

ब्यूटी से जुड़ी सभी समस्याओं को दूर करता है केला

हर मौसम में लड़कियों को त्वचा से जुड़ी समस्याओं का सामना करना पड़ता है. लड़कियां स्किन प्रॉब्लम से छुटकारा पाने के लिए कई तरह की ब्यूटी क्रीम का इस्तेमाल करती हैं, पर कई बार इन क्रीम्स का इस्तेमाल करने से समस्या कम होने की जगह बढ़ जाती है. अगर आप अपनी ब्यूटी से जुड़ी समस्याओं को दूर करना चाहती हैं तो मार्केट में मिलने वाली केमिकलयुक्त ब्यूटी क्रीम की जगह केले का इस्तेमाल करें. 

केला ब्यूटी के लिए बहुत फायदेमंद होता है. इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर,  विटामिन ए, विटामिन बी, विटामिन सी,  विटामिन ई, आयरन, पोटेशियम, मैगनीज, जिंक और मिनरल्स मौजूद होते हैं. जो त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं. केले का इस्तेमाल करके आप अपनी खूबसूरती में चार चांद लगा सकते हैं. 

1- अगर आपका रंग सांवला है तो केले को पीसकर इसमें शहद और नींबू का रस मिलाएं. अब इसे अपने चेहरे पर लगाकर 15 मिनट के लिए छोड़ दें. बाद में इसे साफ पानी से धो लें. ऐसा करने से आपकी त्वचा की रंगत में निखार आएगा. 

2- स्किन की ड्राईनेस को दूर करने के लिए केले के पेस्ट में गुलाबजल और ग्लिसरीन मिलाकर अपने चेहरे पर लगाएं. आधे घंटे बाद इसे साफ पानी से धो लें. ऐसा करने से आपकी स्किन की ड्राइनेस दूर हो जाएगी और आपकी त्वचा कोमल और मुलायम हो जाएगी. 

3- फटी एड़ियों की समस्या को दूर करने के लिए केले और पानी को मिलाकर पीस लें. अब इस पेस्ट को अपने पैरों में लगाएं. 15 मिनट बाद इसे साफ पानी से धो लें. ऐसा करने से आपकी फटी हुई एड़ियां मुलायम और कोमल हो जाएंगी.

 

बालों के लिए फायदेमंद होता है कैस्टर ऑयल

इस घरेलु नुस्खे से जल्द हो जायेंगे आपके बाल घने, लम्बे और मुलायम

ब्यूटी को निखारने के लिए करें बकरी के दूध का इस्तेमाल

?