पुरानी से पुरानी खांसी को दूर  कर सकता है केला
पुरानी से पुरानी खांसी को दूर कर सकता है केला
Share:

केला एक बहुत ही स्वादिष्ट फल होता है, ये हमारी सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है, नियमित रूप से एक केले के सेवन से बॉडी का एनर्जी लेवल बढ़ता है, केले में भरपूर मात्रा में विटामिन, आयरन व फाइबर मौजूद होते हैं जो सेहत को कई तरीकों से लाभ पहुंचाने का काम करते हैं. आज हम आपको केले के कुछ फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं.

1- एनीमिया की बीमारी का मतलब होता है खून में हीमोग्लोबिन की कमी होना, खून में हीमोग्लोबिन की कमी होने से हमेशा कमज़ोरी महसूस होती है और शरीर अंदर से इतना कमज़ोर हो जाता है की आपके शरीर को कोई भी बीमारी आसानी से घेर लेती है. अगर आप नियमित रूप से केले का सेवन करते हैं तो इससे बॉडी में आयरन की कमी धीरे-धीरे कम होती है और एनीमिया की समस्या से छुटकारा मिलता है.

2- पेट के लिए भी केले का सेवन बहुत फायदेमंद होता है, अगर आपको कब्ज़ की समस्या है तो  इस्बगोल की भुस्सी या दूध के साथ केले का सेवन करें, नियमित रूप से रात में सोने से पहले इसका सेवन करने से आपको पेट में होने वाली कब्ज व गैस की समस्या से राहत मिलेगी.

3- अगर आप पुरानी खांसी से परेशान हैं तो ऐसे में केले का शर्बत बनाकर पियें, ऐसा करने से आपको पुरानी से पुरानी खांसी से आराम मिल सकता है, केले का शर्बत बनाने के लिए सबसे पहले दो केलों को ब्लेंडर में डालकर ब्लेंड कर लें, अब इसमें  दूध व सफेद इलायची मिलाकर पिएं.

 

ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रख सकता है एक छोटा सा खजूर

ये आहार बना सकते हैं आपकी हड्डियों को कमज़ोर

कब्ज़ की समस्या से छुटकारा दिलाता है पालक का जूस

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -