अफगानिस्तान के राष्ट्रपति दिल्ली पहुंचे
अफगानिस्तान के राष्ट्रपति दिल्ली पहुंचे
Share:

नई दिल्ली. अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी आज दिल्ली पहुंच गए हैं. गनी अफगानिस्तान में सुरक्षा एवं स्थायित्व को बढ़ावा देने और आतंकवाद की समस्या के खात्मे के प्रयासों को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ विस्तृत बातचीत करेंगे. विदेश मंत्रालय ने सोमवार को कहा था कि अफगान राष्ट्रपति प्रधानमंत्री मोदी के निमंत्रण पर एक दिन के दौरे पर यहां आ रहे है.

राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल ने 16 अक्टूबर को अपने काबुल दौरे में मोदी की ओर से  राष्ट्रपति गनी को आमंत्रित किया था. एक आधिकारिक बयान में कहा गया कि अपनी यात्रा के दौरान, राष्ट्रपति गनी अपने भारतीय समकक्ष से मुलाकात करेंगे और प्रधान मंत्री के साथ प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता करेंगे. प्रधानमंत्री उनके सम्मान में लंच का आयोजन कर रहे है.

इस बयान में कहा गया, दोनों पक्षों के पास बहुआयामी द्विपक्षीय सामरिक भागीदारी के व्यापक क्षेत्र का जायजा लेने का मौका होगा, जिसमें नव विकास भागीदारी शामिल है. दोनों पक्ष  अफगानिस्तान में शांति, सुरक्षा, स्थायित्व एवं समृद्धि के साझा उद्देश्य को बढ़ावा देने और आतंकवाद की समस्या से लड़ने के प्रयासों को लेकर विचार विमर्श करेंगे तथा समन्वय स्थापित करेंगे. दोनों देश परस्पर हित के क्षेत्रीय एवं वैश्विक मुद्दों पर भी चर्चा करेंगे.

गौरतलब है कि हाल में अफगानिस्तान के मुख्य कार्यकारी अब्दुल्ला अब्दुल्ला और विदेश मंत्री सलाहुद्दीन रब्बानी द्विपक्षीय सामरिक भागीदारी परिषद की बैठक के लिए भारत आए थे, जिसकी सह अध्यक्षता विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने की थी. 

 

रूस: महिला पत्रकार पर जानलेवा हमला

मिलिए दुनिया के दो सबसे अजीब जोड़ों से

पूर्व राजदूत के हिंदी बोलने पर पाकिस्तानी एंकर का बवाल

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -