किसान आंदोलन: 'मेरे पापा को क्यों जला दिया...', पंचायत के सामने छलका 'मुकेश' के 9 वर्षीय बेटे का दर्द

Jun 21 2021 11:25 AM
किसान आंदोलन: 'मेरे पापा को क्यों जला दिया...', पंचायत के सामने छलका 'मुकेश' के 9 वर्षीय बेटे का दर्द

नई दिल्ली: दिल्ली की टिकरी बॉर्डर पर ‘किसान आंदोलन’ में मुकेश नाम के किसान को शराब पिला कर ज़िंदा आग के हवाले कर दिया गया, ताकि उसे ‘शहीद’ बनाया जा सके। मुकेश की मौत के बाद हरियाणा के झज्जर स्थित बहादुरगढ़ के अंतर्गत आने वाले कसार गाँव में पंचायत हुई, जिसमें रोहतक लोकसभा क्षेत्र से सांसद अरविंद कुमार शर्मा भी मौजूद थे। इसी पंचायत में मुकेश मुदगिल का बेटा राहुल भी पहुँच गया और सीधे सांसद के सामने बैठ गया। उसकी आयु केवल 9 साल है। 

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, राहुल ने पंचायत से कहा कि, “आज फादर्स डे है। सभी बच्चे अपने पापा को याद कर रहे हैं। मुझे भी आज मेरे पापा की याद आ रही है। मेरे पापा ने कभी मुझे नहीं डाँटा। मैंने कभी उन्हें किसी से झगड़ा करते हुए नहीं देखा। आप बस इसका जवाब दे दो कि मेरे पापा को क्यों जलाया?” पंचायत में सन्नाटे के बीच सांसद शर्मा ने आश्वासन दिया कि दोषियों को दंड अवश्य मिलेगी। उन्होंने सरकार से जवाब माँगा है कि किसके कहने पर इतनी बड़ी तादाद में आंदोलनकारियों को हमारे घरों के बाहर बिठा दिया गया है। उन्होंने कहा कि प्रदर्शनकारियों की वेश में जब गुंडे गाँव के महिला-पुरुषों को परेशान करेंगे तो विवाद होगा ही। गांव वालों ने उन अधिकारियों को इसके लिए जिम्मेदार ठहराया, जिन्होंने आंदोलनकारियों की आड़ में अपराधियों को फ्री बिजली-पानी व अन्य सुविधाएँ दी। उनकी भी जाँच कराए जाने की भी माँग की गई है। 

वहीं, हरियाणा में ‘भारतीय किसान यूनियन (अंबावता)’ के प्रदेश अध्यक्ष अनिल नांदल ने कहा कि 10 जुलाई को गाजीपुर बॉर्डर पर एकत्रित होकर किसान दिल्ली की ओर से हरिद्वार कूच करेंगे। राष्ट्रपति को ज्ञापन देने के साथ ही उत्तराखंड में भाजपा के विरुद्ध चुनाव प्रचार करने की योजना भी बनी है। वहीं, भाकियू के राष्ट्रीय प्रवक्ता राकेश टिकैत ने केंद्र सरकार को फिर से धमकी दी है। उन्होंने कहा कि सरकार मानने वाली नहीं है, इसीलिए ‘इलाज’ करना पड़ेगा।

International Yoga Day पर बोले स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन- 'कोविड के खिलाफ लड़ाई में और ताकत देगा योग'

ॐ के उच्चारण से ना तो योग ज्यादा शक्तिशाली हो जाएगा और ना अल्लाह कहने से योग की शक्ति कम होगी: अभिषेक मनु सिंघवी

योग दिवस: पीएम मोदी बोले- योग ने भरोसा दिलाया कि हम कोरोना से लड़ सकते हैं ...