विश्व के वो 8 खूबसूरत स्थान जंहा बसता हैं प्रकृति का असली रंग
विश्व के वो 8 खूबसूरत स्थान जंहा बसता हैं प्रकृति का असली रंग
Share:

आज के समय में घूमना किसे पसंद नहीं होता है, और आज के समय में लोग घूमने के लिए  कई बड़ी से बड़ी और खूबसूरत से खूबसूरत जगह की तलाश में हमेशा ही रहते है। लेकिन कई बार कुछ स्थानों पर जाना हमारे लिए मुमकिन नहीं होता है।  और यही कारण है कि कई बार लोग अपनी व्यस्त दिनचर्या तो कभी किसी बात के पीछे अपना सारा प्लान  रद्द भी कर देते है, लेकिन क्या आप जानते है कि इस दुनिया में बहुत सी ऐसी चीजे भी है, जिनके बारें में यदि आप एक बार जान जाए तो आप सब कुछ छोड़ कर केवल यहाँ घूमने का मन बना लेंगे। जी हां आज हम आपके लिए कुछ ऐसी जगह लेकर आए है, जिनके बारें में आज तक आपको पता भी नहीं होगा। तो चलिए जानते  है....

वाइट हेवेन बीच ऑस्ट्रेलिया: यह बीच ऑस्ट्रेलिया के मध्य बसा हुआ है, और इस बीच के बारें में आज बहुत ही कम लोगों को पता है। इस बीच की खास बात तो यह है कि यह यहाँ मौजूद सफ़ेद रेत के लिए सबसे अधिक मशहूर है।  हम बता दें कि यह द्वीप बिट सेंड द्वीप के पास ही बसा हुआ है। और इस द्वीप केर पास दो बहुत ही सुंदर बंदरगाह भी स्थित है।  जो इस बीच की खूबसूरती को और भी बढ़ा देता है। इतना ही इस बीच की एक खास बात यह भी है कि इस बीच पर आप न तो धूम्रपान कर सकते  हैं, और न ही आप अपने किसी भी पालतू जानवर को ला सकते है।

 

वेस्टिन माउ रिसोर्ट और स्पा हवाई: इस जगह की खास और सबसे लुभाने  वाली बात यह हैं कि यहा पर झरने और इन झरनों के किनारे पूल के साथ लोवी भी मौजूद हैं, इस बीच पर आपको कई अच्छी सुविधा के साथ स्पा का भी लुफ्त उठाने का अवसर मिलेगा, इसके साथ ही इस जगह पर बहु ही मनमोहनीय स्विमिंग पूल भी मौजूद हैं जो कि इसकी खूबसूरती पर चार चाँद लगा देते है।  



फेयरी पूल स्कॉटलैंड: दोस्तों यदि आप सभी स्कॉटलैंड घूमने के बारें में सोच रहे हैं तो एक बार यहाँ के रोमांचित करने वाले नज़ारों के बारें में ही जरूर जान ले।  जी हां इस जगह का नाम ऐसे ही फेयरी पूल नहीं हैं दरअसल इस जगह पर एक पूल बसा हुआ हैं जिसका नाम फेयरी है।  और तो और इस पूल पर स्थित कूलिंग हिल्स, आइल ऑफ़ स्टील जैसी चीजे भी यहाँ पर्व देखने को मिलेगा।  इतना ही नहीं कहा जाता हैं कि यहाँ कई प्रजाति के जानवर भी देखने को मिलेंगे जिसके चलते यह एक नेचुरल हिल स्टेशन भी कहा जाता हैं, जो सही मायने में इस जगह की सुंदरता का एहसास करवाता है।



मार्बल केवर्स और कैररा लेक चिली:  कहा जाता हैं कि की में बना ये लेक पूरी तरह से मार्वल से बना हुआ है।  ईटा ही नहीं समुद्र पर बना यह अद्भुत लेक प्राकृतिक का एक नज़ारा है। मार्बल केवर्स को विश्व की सबसे प्रसिद्ध गुफाओं का नेटवर्क भी कहा जाता हैं, मार्बल केवर्स जो कि प्रकृति के द्वारा बनाए गई एक नीला मंदिर तथा पानी से भरी इस संगमरमर की गुफाओं की नेटवर्क की दीवारों से इस बात का एहसास होता हैं कि पृथ्वी पर इस जैसे आकर्षित करने वाली  सुंदर चीजें भी मौजूद है।  



सहारा ब्रिज यमन: इस ब्रिज का निर्माण 19वीं शताब्दी में पहाड़ों के ऊपर से दो शहरों को जोड़ने के लिए किया गया था।  वहीँ इस ब्रिज का इतिहास गवाह हैं कि तुर्की में युद्ध लड़ने के लिए ही इसका निर्माण किया गया था,  वैसे तो यह भी कहा जाता हैं कि इस पुल के ऊपर खड़े होकर यदि आप देखते हैं तो आपके रोम-रोम में हलचल सी उठने लगेगी।  और आप डर से काँप भी जाओगे, लेकिन इसके बाद भी पर्यटक इस जगह को देखने  के लिए दूर दूर से आते हैं, और यहाँ आकर इसकी खूबसूरती का लुफ्त भी उठाते है।

 
हवासू फाल्स ग्रैंड कैन्यन नेशनल पार्क: यह फॉल पृथ्वी में स्थित उन फाल्स में से एक हैं जिसकी खूबसूरती का अंदाज़ा नहीं लगाया जा सकता है।  हम बता दें कि इस जगह को स्वर्ग से कम नहीं माना जाता हैं, यह फॉल एरिज़ोना की एक दूरस्थ घाटी पर बसा हुआ हैं, जानकारी के लिए हम बता दें कि प्रत्येक वर्ष हजारों पर्यटक यहाँ घूमने  के लिए आते है।  इस फॉल कि एक खास बात यह भी कि यह धरती और हवा के साथ अपना एक बहुत ही सुंदर तालमेल बनाकर चलता है।  कहा जाता हैं कि इस जगह का पानी नीले और हरे रंग का हैं, जो कि इसकी खूबसूरती के लिए बहुत ही खास कहा जाता है।  



फजद्रलगजुफूर कैनियन आइसलैंड: यह आइसलैंड के दक्षिण-पूर्व में बनी एक घाटी हैं जो कि 100 मीटर की गहराई तक और लगभग 2 किलोमीटर तक लम्बी हैं, जिसके पास से ही फ़्रीजारा नदी बहती है।  इस घाटी में ग्लेशियरों से सटे चटानों की वजह से यहाँ का माहौल और भी सुंदर बन जाता हैं।  



डार्क हेजेज उत्तरी आयरलैंड: कहा जाता हैं कि 18वीं शताब्दी में स्टुअर्ट परिवार इन पेड़ों को यहाँ से गुजरने वाले मार्गों के दोनों किनारों पर लगाया गया था। हम बता दें कि डार्क हेज़िज़ नाम की यह जगह अपनी कुदरती सुंदरता और यहाँ पर की जाने वाले फोटोशूट के लिए बहुत ही मशहूर है।  

आर्मी में 21 वर्ष बिताने के बाद इस सुपरस्टार ने मॉडलिंग में रखा कदम, आज युवाओं को दे रहा है टक्कर

56 सालों से चाय बेचकर 23 देशों की यात्रा कर चुका है यह कपल

गो एयर ने रद्द की दिल्ली की उड़ानें, इंडिगो ने अहमदाबाद से शिरडी के लिए किया शुभारंभ

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -