केंद्रीय कर्मचारियों के लिए जल्द आएगी बड़ी खुशखबरी! इतनी बढ़ सकती है सैलरी
केंद्रीय कर्मचारियों के लिए जल्द आएगी बड़ी खुशखबरी! इतनी बढ़ सकती है सैलरी
Share:

नई दिल्ली: सरकार जल्द ही केंद्रीय कर्मचारियों (Central Employees) एवं पेंशनर्स को बड़ी खुशखबरी देने वाली है. बताया जा रहा है कि अगले हफ्ते सरकार केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते (Dearness Allowance) में वृद्धि की घोषणा कर सकती है. कर्मचारी अपने महंगाई भत्ते में वृद्धि का इंतजार कर रहे हैं. डीए एवं डीआर में ये वृद्धि जनवरी 2023 से लेकर जून 2023 यानी पहली छमाही के लिए होगी. 

सरकार कर्मचारियों को जनवरी और फरवरी का एरियर जोड़कर भुगतान कर सकती है. हालांकि, डीए में कितनी प्रतिशत की वृद्धि होगी, इसको लेकर किसी भी प्रकार की आधिकारिक घोषणा नहीं हुई है. कहा जा रहा है कि सरकार कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 4 प्रतिशत तक की वृद्धि कर सकती है. यदि इतनी वृद्धि होती है, तो केंद्रीय कर्मचारियों का डीए 38 प्रतिशत से बढ़कर 42 प्रतिशत पर पहुंच जाएगा. इस इजाफे के पश्चात् कर्मचारियों की सैलरी में भी जोरदार इजाफा होगा. सरकार हर छह महीने पर कर्मचारियों के डीए में वृद्धि करती है. महंगाई भत्ता (DA) सरकारी कर्मचारियों की सैलरी स्ट्रक्चर का हिस्सा होता है. 

सरकार हर 6 महीने में डीए में परिवर्तन करती है. महंगाई दर को देखते हुए केंद्र सरकार कर्मचारियों के डीए में वृद्धि करती है. महंगाई जितनी ज्यादा होगी, डीए में वृद्धि उतनी ही अधिक होती है. यदि सरकार महंगाई भत्ते में बढ़ोत्तरी का निर्णय लेती है, तो फिर इसका फायदा लगभग 48 लाख केंद्रीय कर्मचारियों एवं 63 लाख पेंशनर्स को होगा. यदि वेतन के हिसाब से देखें तो अगर किसी केंद्रीय कर्मचारी का बेसिक-पे 1,8000 रुपये है, तो 38 प्रतिशत के हिसाब से 6,840 रुपये का महंगाई भत्ता बनता है. वहीं यदि ये डीए 42 प्रतिशत हो जाता है तो कर्मचारी का डीए बढ़कर 7,560 रुपये हो जाएगा. अधिकतम बेसिक-पे के हिसाब से देखा जाए, तो 56,000 रुपये के आधार पर महंगाई भत्ता 21,280 रुपये बनता है. अब इसमें चार प्रतिशत की वृद्धि के हिसाब से देखा जाए, तो ये उछलकर 23,520 रुपये हो जाएगा. ऐसे में मिनिमम बेसिक सैलरी वाले कर्मचारियों को प्रत्येक महीने 720 रुपये और सालाना 8,640 रुपये का फायदा होगा.

महिला सब-इंस्पेक्टर को कांग्रेस विधायक बाबू जंंडेल ने दी गालियां, SC/ST एक्ट में दर्ज हुआ केस

नेपाल के बाद अब कर्नाटक से अयोध्या आ रही विशाल शिला, बनेगी श्रीराम की प्रतिमा

'चीन से प्यार, भारत पर वार..', राहुल गांधी के बयानों पर जयशंकर ने चुन-चुनकर दिया जवाब

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -