शरीर से दिल निकालकर दी गई बलि, इस देश में मिले 76 बच्चों के कंकाल
शरीर से दिल निकालकर दी गई बलि, इस देश में मिले 76 बच्चों के कंकाल
Share:

लीमा: पेरू से एक हृदयविदारक मामला प्रकाश में आया है। यहां पुरातत्वविदों को दर्जनों बच्चों के कंकाल मिले हैं और आने वाले समय में कई और कंकाल मिलने की आशंका जताई जा रही है। रिपोर्ट के अनुसार, इन बच्चों को बलि देकर मौत के घाट उतारा गया था। कंकालों कि जांच करने से पता चलता है कि बलि देते वक़्त बच्चों के दिल निकाल लिए गए थे। 

फ्लोरिडा यूनिवर्सिटी में सहायक प्रोफेसर गेब्रियल प्रीतो ने कहा है कि, जब हुआंचाको के निकट पम्पा ला क्रूज़ में खुदाई हुई, वो वहां पर बच्चों के अवशेष पाए गए। उन्होंने कहा कि, 'सभी 76 कंकालों में ट्रांसवर्सल क्लीन कट था, जिससे यह जानकारी मिलती है कि संभवतः रिब केज को खोल दिया और फिर दिल को निकाल लिया गया।' मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, प्रोफेसर प्रीतो ने ईमेल के माध्यम से बताया बच्चों को पूर्व की तरफ पैरों के साथ एक विस्तारित स्थिति में दफनाया गया था। उन्हें एक कृत्रिम टीले के ऊपर दफनाया गया। यह स्पष्ट नहीं है कि बलिदान इसी स्थान पर दिया गया था या नहीं।

उन्होंने आगे कहा कि, 'हमने सोचा था कि क्षेत्र, और ख़ास तौर पर टीला बलि से मुक्त होगा, किन्तु हमने इसे इसके विपरीत पाया।' पम्पा ला क्रूज़ में कई सालों से खुदाई चल रही है। अब तक, 323 बच्चों के कंकाल पाए जा चुके हैं। इसे साथ ही 137 अन्य बच्चे और तीन वयस्क लास लामास नामक एक नजदीकी साइट पर पाए गए थे। इन अवशेषों से यह भी पता चलता है कि बच्चों के दिल निकाल लिए गए थे।

रिलीज हुआ फीफा वर्ल्ड कप का एंथम 'लाइट द स्काई', नोरा ने मटकाई कमर

Video: रूस के कब्जे वाले इलाके 'क्रीमिया' में बड़ा धमाका, ब्रिज पर दौड़ती रही जलती हुई ट्रेन

कौन है जीसस मैनुअल ? जिसने अमेरिका में की सिख परिवार के 4 लोगों की निर्मम हत्या

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -