सरकार ने खोला नौकरियों का पिटारा, सरकारी नौकरी पाने का सपना होगा साकार
सरकार ने खोला नौकरियों का पिटारा, सरकारी नौकरी पाने का सपना होगा साकार
Share:

बिहार : राज्य में सात हजार महिला स्वास्थ्य कार्यकर्ता ( ANM) की नियुक्ति की जाएंगी . इन पदों को भरने के लिए बिहार कर्मचारी चयन आयोग ने सूचना प्रकाशित की है. ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया 15 मार्च की अंतिम . इन पदों को विभिन्न जिलों में स्थित सिविल सर्जन कार्यालयों के लिए भरा जाएगा. ANM पद के लए 5200 से 20,200 रुपये का वेतनमान और 2400 रुपये ग्रेड पे निर्धारित किया गया है .

पदों का विवरण

3500 पद अनारक्षित हैं,वहीँ SC के लिए 1120 , ST के लिए 70 , EBC के लिए 1260 , OBC के लिए 840 और महिला OBC के लिए 210 पद आरक्षिय रखे गए हैं .

योग्यता

इस पद हेतु आवेदन करने के लिए आवेदक को किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से भारतीय नर्सिग परिषद की ओर से निर्धारित अवधि का ANM का प्रशिक्षण कोर्स उत्तीर्ण किया होना अनिवार्य है.

वहीँ आयु सीमा की बात करें तो आवेदक को 1 अगस्त 2015 को न्यूनतम 21 वर्ष और अधिकतम 37 वर्ष से अधि नहीं होना चाहिए. बिहार के OBC और EBC वर्ग के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में 3 वर्ष की छूट मिलेगी. अनारक्षित वर्ग की महिलाओं को भी अधिकतम आयु सीमा में 3 वर्ष की छूट दी जाएगी. SC और ST वर्ग के बिहार के मूल निवासियों को अधिकतम आयु सीमा में 5 वर्ष की छूट दी गई है.

कैसे होगा मूल्यांकन?

इस सूची में हर आवेदक का आकलन 100 अंकों के आधार पर किया जाएगा. इसमें से 50 अंक ANM कोर्स के होंगे.उच्चतर डिग्री के 10 अंक राज्य के सरकारी अस्पताल में काम करने के अनुभव के 25 अंक (हर साल के लिए 5 अंक दिए जाएंगे) व साक्षात्कार 15 अंक का होगा.

परीक्षा केलिए 750 रूपए का शुल्क रखा गया है जबकि बिहार के SC और ST वर्ग के आवेदकों के लिए 200 रुपये है. आवेदन प्रक्रिया http://bssc.bih.nic.in वेबसाइट पर जाकर की जा सकती है.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -