तेलंगाना हाई कोर्ट के 7 नए जजों ने ली शपथ

हैदराबाद: तेलंगाना हाई कोर्ट के प्रधान न्यायाधीश, जस्टिस सतीश चंद्र शर्मा ने चार महिलाओं सहित नए न्यायाधीशों को शपथ ग्रहण करवाई। हाई कोर्ट कैंपस में आयोजित शपथ ग्रहण समारोह में न्यायाधीश, कोर्ट के अधिकारी वकील शामिल हुए। भारत के राष्ट्रपति ने 13 अक्टूबर को नए न्यायाधीशों की नियुक्ति की थी। इन नए न्यायमूर्तियों में पेरुगु श्री सुधा, चिल्लाकुर सुमालता, गुरिजाला राधा रानी, मुन्नूरी लक्ष्मण, नूनसवथ तुकारामजी, अदुला वेंकटेश्वर रेड्डी पटलोला माधवी देवी का नाम शामिल हैं।

इसके साथ ही प्रधान न्यायाधीश समेत हाई कोर्ट के न्यायाधीशों की तादाद बढ़कर 18 हो गई। जस्टिस सतीश चंद्र शर्मा ने 11 अक्टूबर को मुख्य न्यायाधीश के रूप में शपथ ग्रहण की थी। यह 2020 में था कि सात न्यायाधीशों के नाम तेलंगाना हाई कोर्ट  के कॉलेजियम द्वारा प्रस्तावित किए गए थे, न्यायिक कोटे के तहत सुप्रीम कोर्ट भेजे गए थे। देश के प्रधान न्यायाधीश (CJI) एन.वी. रमना के नेतृत्व वाले सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम ने अगस्त में अपनी सहमति दी, केंद्र सरकार को उनकी जांच करने उन्हें न्यायाधीशों के रूप में नियुक्त करने को भेजा।

तेलंगाना हाई कोर्ट में सिर्फ 13 न्यायाधीश लगभग दो सालों से कार्यरत थे, क्योंकि 11 अन्य पद रिक्त थे। इस साल जून में, तेलंगाना हाई कोर्ट की बेंच स्ट्रेंथ, जिसमें 2.3 लाख से अधिक लंबित मामले हैं, 24 से बढ़कर 42 जज हो गए हैं। सात जजों की नियुक्ति के बाद भी उच्च न्यायालय में 24 रिक्तियां होंगी।

भाजपा किसान मोर्चा की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक इस माह दिल्ली में होगी समाप्त

चूल्हे-चौके के साथ-साथ गांव की महिलाओं ने संभाला ट्रैक्टर का स्टेयरिंग

अगले वित्तीय संकट का कारण बन सकती है बिटकॉइन जैसी क्रिप्टोकरेंसी

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -