लखनऊ जिला जेल के 63 कैदी निकले HIV पॉजिटिव, अधिकारियों की टेंशन बढ़ी
लखनऊ जिला जेल के 63 कैदी निकले HIV पॉजिटिव, अधिकारियों की टेंशन बढ़ी
Share:

लखनऊ: दिसंबर 2023 में किए गए स्वास्थ्य परीक्षण के दौरान लखनऊ जिला जेल में कम से कम 36 कैदी HIV पॉजिटिव पाए गए। जेल प्रशासन ने कहा कि जेल में HIV संक्रमित कैदियों की कुल संख्या अब 63 हो गई है। जेल अधिकारियों ने विलंबित परीक्षण के पीछे सितंबर से एचआईवी परीक्षण किटों की अनुपलब्धता को कारण बताया, जो अंततः दिसंबर में हुआ।

अधिकारियों के अनुसार, अधिकांश संक्रमित कैदी नशीली दवाओं की लत के इतिहास वाले व्यक्ति हैं। प्रशासन का दावा है कि जेल परिसर के बाहर दूषित सीरिंज के इस्तेमाल से ये कैदी इस वायरस के संपर्क में आए। जेल प्रशासन ने दावा किया है कि जेल में आने के बाद कोई भी कैदी एचआईवी की चपेट में नहीं आया है। स्थिति से निपटने के लिए, सभी एचआईवी पॉजिटिव कैदियों को अब लखनऊ के एक अस्पताल में नियमित उपचार मिल रहा है। जेल प्रशासन सतर्क है, संक्रमित कैदियों के स्वास्थ्य पर बारीकी से नजर रखी जा रही है। 

चिंताजनक संख्या के बावजूद, प्रशासन ने आश्वासन दिया है कि पिछले पांच वर्षों में एचआईवी संक्रमण के कारण कोई मृत्यु नहीं हुई है। कथित तौर पर सभी संक्रमित कैदी जेल की दीवारों के भीतर अपनी भलाई और वायरस की रोकथाम की दिशा में काम कर रहे हैं। वायरस से संक्रमित कैदियों की भारी संख्या ने लखनऊ जिला जेल में समग्र स्वास्थ्य और सुरक्षा स्थितियों के बारे में चिंता बढ़ा दी है। अधिकारियों से अपेक्षा की जाती है कि वे वायरस के स्रोत की गहन जांच करें और जेल की आबादी के भीतर इसके प्रसार को रोकने के लिए मौजूदा स्वास्थ्य प्रोटोकॉल की समीक्षा करें।

राहुल गांधी ने उठाया कोयला मजदूरों का बोझ, बोले- इन्हे न्याय नहीं मिलता, यही मेरी यात्रा का उद्देश्य

शराब घोटाले में नहीं होगी BRS नेता कविता की गिरफ़्तारी, सुप्रीम कोर्ट ने दूसरी बार लगाई रोक

'ज्ञानवापी में कुल 8 तहखाने, सभी का सर्वे हो..', कोर्ट से हिन्दू पक्ष की मांग

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -