प्रदेश को मिला 52 हज यात्रियों का कोटा, सीटें बढ़ाने का हो सकता है प्रयास
प्रदेश को मिला 52 हज यात्रियों का कोटा, सीटें बढ़ाने का हो सकता है प्रयास
Share:

भोपाल : मध्यप्रदेश से हज की यात्रा पर जाने वाले हज यात्री इस वर्ष निराश होंगे। दरअसल इस बार कम ही लोगों को हज की यात्रा करने का अवसर मिलेगा। इस तरह की बात से हज यात्री निराश हैं। अब प्रदेश का कोटा बढ़ाने की कवायदें प्रारंभ हो चुकी हैं। इस सिलसिलेे में केंद्रीय विदेश मंत्री सुषमा स्वराज और विदेश राज्यमंत्री जनरल वीके सिंह से इनायत हुसैन कुरैशी भेंट करने की तैयारी में हैं। इस बार मध्यप्रदेश के कोटे में 52 सीटें कम हो गई हैं। मिली जानकारी के अनुसार मध्यप्रदेश स्टेट हज कमेटी करीब 5 हजार का कोटा देने की मांग भी कर रही है।

सेंट्रल हज कमेटी द्वारा मध्यप्रदेश को 2720 सीटों का कोटा भी प्रदान किया गया है। हज कमेटी द्वारा कहा गया है कि उसे आरक्षित वर्ग में कुर्रा करवाना होगा। यह हज कमेटी के लिए एक बड़ा प्रश्न कहा जा रहा है। उल्लेखनीय है कि 70 वर्ष से अधिक आवेदकों को प्राथमिकता के आधार पर हज यात्रा हेतु भेजा गया था। वर्ष 2016 हेतु आरक्षित वर्ग से 4 हजार से भी अधिक आवेदन मिले हैं जबकि कुल कोटा 2720 ही बताया जा रहा है।

दरअसल मप्र से इस बार कोटा कम हो जाने की बात को लेकर कहा गया है कि इस बार हज यात्रा के लिए आवेदन अधिक आए हैं जबकि प्रतिवर्ष कुछ देशों में जो राज्य छोटे हैं वहां से कम ही आवेदन आते हैं ऐसे में प्रदेश का कोटा कम हो गया है।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -