महाकाल लोक की निगरानी के लिए लगाये 500 हाईटेक कैमरे, बनेगा कण्ट्रोल रूम
महाकाल लोक की निगरानी के लिए लगाये 500 हाईटेक कैमरे, बनेगा कण्ट्रोल रूम
Share:

उज्जैन। महाकालेश्वर मंदिर के विस्तारीकरण के तहत निर्मित महाकाल लोक की निगरानी करीब 500 कैमरों के माध्यम से की जाएगी जिसकी लागत 10 करोड़ बति गई है। यही महाकाल लोक की निगरानीके चलते  आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस तकनीक से कंट्रोल रूम भी बनाया जा रहा है। जिसके माध्यम से पल-पल की जानकारी कंट्रोल रूम में मिलेगी।

जानकरी के मुताबिक कंट्रोल रूम तैयार होने के बाद इसका परीक्षण 30 जून 2023 को किया जाएगा। सावन शुरू होते ही इससे निगरानी शुरू कर दी जाएगी। नई तकनीक के इस्तेमाल के बाद महाकाल लोक में किसी श्रद्धालु के मीसिंग होने पर उसे भी कैमरे के जरिए तत्काल ढूंढा जा सकेगा। कैमरा से महाकाल लोक परिसर क्षेत्र में असामाजिक तत्व पर भी निगाह रखने के साथ ही वीवीआईपी के आने पर इंतजाम किए जा सकेगें। 

महाकाल लोक के सभी प्रवेश द्वार जिनमे नंदी द्वार, पिनाकी द्वार, मानसरोवर द्वार, मयूर वन द्वार, महाकाल निर्गम द्वार, शंख चौराहा, बड़ा गणेश के सामने, महाकाल चौराहे से मंदिर तक पहुंचने वाले हर रास्ते की दीवारों पर कैमरे लगाए गए है। ऐसे में कहीं भी भीड़ अधिक होने, ट्राफिक जाम होने पर एआई युक्त कैमरे पुलिस और महाकाल महालोक कंट्रोल रूम को सूचना देंगा। जिससे की स्थान पर पुलिस कर्मी को भेजा जा सके।

4 जुलाई से 11 सितंबर तक भक्तों का गर्भगृह में प्रवेश रहेगा प्रतिबंधित

10 जुलाई को निकलेगी भगवान महाकालेश्वर की प्रथम सवारी, नागपंचमी पर रहेगी विशेष दर्शन व्यवस्था

श्रावण मास में खुल जाएंगी महाकाल लोक में बनी नई दुकानें

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -