ये 5 टिप्स करेंगी ऑनलाइन शॉपिंग करने में आपकी मदद
ये 5 टिप्स करेंगी ऑनलाइन शॉपिंग करने में आपकी मदद
Share:

अब सभी को ऑनलाइन शॉपिंग करना ही पसंद है कोई भी शॉपिंग सेंटर जाकर शॉपिंग नहीं करना चाहता है. आज का जमाना इंटरनेट और स्मार्टफोन का है. ऑनलाइन शॉपिंग करने के बहुत सारे तरीके उपलब्ध है. सभी घर बैठकर ही शॉपिंग करना चाहते है बाहर जाकर शॉपिंग करने की मेहनत कोई नहीं करना चाहता है. हमेशा ऑनलाइन शॉपिंग अच्छी नहीं होती है. कभी कभी रिस्क भी उठाना पड़ता है. कुछ टिप्स है जो ऑनलाइन शॉपिंग में आपकी मदद कर सकते है. 

जो साइट्स जानी पहचानी हो उसे ही प्रयोग करे
जब आप ऑनलाइन शॉपिंग करते है तो शॉपिंग के लिए बहुत सी साइट्स होती है. कुछ साइट्स पर तो ज्यादा डिस्काउंट में भी प्रोडक्ट बिकते है. पर आपको वही साइट चुनना चाहिए जिसे आप जानते हो.  

Secure Sockets Layer का इस्तेमाल
Secure Sockets Layer वाली वेबसाइट ऑनलाइन शॉपिंग करने के लिए अच्छी होती है. यह वेबसाइट आपकी निजी जानकारी को कभी भी किसी के सामने नहीं आने देती है. यह एक सिक्योरिटी प्रोटोकॉल है. जब भी आप ऑनलाइन शॉपिंग करते है तो उसकी URL में देख लेना चाहिए SSL लिखा है या नहीं अगर ना लिखा हो तो वहा से शॉपिंग नहीं करना चाहिए.

ऑर्रड की कॉपी सेव रखें
ऑनलाइन शॉपिंग करते समय जब आप पेमेंट करने जाते है तो कम्पनी आपको एक कन्फर्मेशन मेल करती है उसे डिलीट नहीं करना चाहिए उस मेल को संभाल कर रखना चाहिए. इस मेल को तब तक संभाल के रखना चाहिए जब तक आपके पास आपका प्रोडक्ट ना आ जाये.

स्ट्रॉन्ग पासवर्ड का इस्तेमाल
ऑनलाइन शॉपिंग में सबसे जरुरी है पासवर्ड. आपका पासवर्ड ऐसा होना चाहिए जो कोई भी पता ना कर सके. कुछ लोग पासवर्ड बहुत आसान रखते है. ताकि वे याद रख सके. पासवर्ड स्ट्रांग होना चाहिए क्योंकि ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइड पर आपके क्रेडिट कार्ड की भी पूरी जानकारी होती है.  

क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल
ऑनलाइन शॉपिंग करते समय आपको क्रेडिट कार्ड का ही इस्तेमाल करना चाहिए. क्रेडिट कार्ड में शॉपिंग करने की लिमिट होती है अगर कोई आपका कार्ड चोरी भी करता है तो वह ज्यादा इसका इस्तेमाल नहीं कर पायेगा. ऑनलाइन शॉपिंग के लिए वर्चुअल क्रेडिट कार्ड और वन टाइम यूज कार्ड का इस्तेमाल करना चाहिए.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -