हो रही है सर्दी-खांसी और गला है खराब तो करें ये 5 तरह के गार्गल
हो रही है सर्दी-खांसी और गला है खराब तो करें ये 5 तरह के गार्गल
Share:

आजकल कोरोना संक्रमण फैलता दिखाई दे रहा है। इस बीच कोविड के सभी नियमों को रिकॉल किया जा रहा है। एक बार फिर से कोरोना के बचाव के लिए जो नुस्खे अपनाए जा रहे थे उन्‍हें दोबारा से खोजा जा रहा है। कोरोना संक्रमण के दौरान सर्दी-खांसी होना, गले में खराश होना अब नॉर्मल नहीं है लेकिन अगर आपका गला बार-बार खराब हो रहा हैं या खराश हो रही है या फिर गला दर्द कर रहा हैं तो ये 5 तरह के गार्गल जरूर कर सकते हैं।

नमक का पानी - गुनगुने नमक के पानी से गरारे करें। जी दरअसल इससे आपके गले एकदम ठीक हो जाएगा। गले में हो रही खराश में काफी आराम मिलेगा। इसी के साथ अगर खांसी से आपके गले में दर्द होने लगा हो तो नमक के पानी से गार्गल करने पर आपको बहुत जल्दी आराम मिलेगा।

तुलसी के पानी से करें गरारे- सर्दी-खांसी की समस्या को दूर करने के लिए आप तुलसी के पानी से गरारे कर सकते हैं। जी दरअसल इससे गले की खराश, सूजन और दर्द तीनों में आराम मिलता है। तुलसी एंटी बैक्टीरियल और एंटी फंगल प्रॉपर्टीज से भरपूर होती है।

त्रिफला के पानी से गरारे करें - आप त्रिफला और नमक के पानी से भी गरारे कर सकते हैं। जी दरअसल इसमें एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं और अगर आपको गले में सूजन या टॉन्सिल हो गए है तो इस पानी से गरारे करने पर आराम मिल जाता है।

हल्दी और नमक के पानी से गरारे - नमक एंटी बैक्‍टीरियल होता है। जी हाँ और यह मुंह के अंदर मौजूद बैक्टीरिया को नष्ट कर देता है। जी दरअसल यह एंटी इंफ्लेमेटरी होने के कारण गले की सूजन और दर्द दोनों को कम कर देता है।

मुलेठी - मुलेठी को अपने मुंह में रखिए और उसका कस उतारिए। इसके बाद मुलेठी का पानी उबालकर उसे गुनगुना कर लें और उसे पी लें। वैसे चाहे तो उस पानी में नमक डालकर आप गरारे कर सकते हैं। इससे आपको रहत मिलेगी।

ग्रेड पे को लेकर इंटरनेट पर वायरल हुआ सिपाहियों का पत्र, लिखी ये बड़ी बात

भूल भुलैया 2 में भी नजर आएंगी विद्या बालन, निभाएंगी यह किरदार

प्रियंका चोपड़ा की मां ने शेयर की ऐसी तस्वीर कि कमेंट करें बिना नहीं रह पाईं अदाकारा

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -