'5 करोड़ लोगों को मिलेगा रोजगार...', नितिन गडकरी का बड़ा बयान
'5 करोड़ लोगों को मिलेगा रोजगार...', नितिन गडकरी का बड़ा बयान
Share:

नई दिल्ली: भारत में इलेक्ट्रिक वाहनों की मांग तेजी से बढ़ रही है। बीते कुछ वर्षों में देश में इलेक्ट्रिक व्हीकल सेग्मेंट जबरदस्त ग्रोथ देखी गई है तथा इंडस्ट्री के विशेषज्ञों से लेकर सरकार तक को इस बात का पूरा विश्वास है कि आने वाला वक़्त और भी बेहतर होगा। केंद्रीय सड़क परिवहन राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने दिल्ली में चल रहे EV EXPO 2023 में कहा कि, 2030 तक भारत में प्रत्येक वर्ष लगभग 1 करोड़ इलेक्ट्रिक वाहनों की बिक्री होगी तथा इससे तकरीबन 5 करोड़ जॉब्स जेनरेट होंगे। 

नितिन गडकरी ने कहा कि, "आज भारत दुनिया में 30 प्रतिशत फॉसिल फ्यूल की खपत करता है तथा हमारी अधिकतर निर्भरता आयात पर ही है। हम लगभग 16 लाख करोड़ रुपये केवल पेट्रोल-डीजल और क्रूड ऑयल के आयात पर खर्च कर रहे हैं, जो कि राष्ट्र के जीडीपी का तकरीबन 3 प्रतिशत है। यह दुर्भाग्यपुर्ण है कि देश के ट्रांसपोर्टेशन सेक्टर का 85 प्रतिशत आवष्यकताएँ सिर्फ आयातित फॉसिल फ्यूल से ही पूरी होती हैं।" अमेरिका एवं चीन के पश्चात भारत दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा ऑटोमोटिव बाजार है। इस वक़्त ऑटो इंडस्ट्री का उद्योग लगभग 12.5 लाख करोड़ रुपये का है, प्रत्येक वर्ष वाहनों की संख्या में 10 प्रतिशत की वृद्धि देखने को मिल रही है। इतना ही नहीं भारत का ऑटो-सेक्टर अकेले देश में 40 प्रतिशत कार्बनडाइ ऑक्साइड के उत्सर्जन की वजह है। डीजल इंजन से चलने वाले वाहन प्रदूषण का प्रमुख कारण हैं तथा ये वातावरण के लिए बेहद ही हानिकारक हैं।" 

उन्होनें कहा कि, "हम ट्रांसपोर्ट सेक्टर को डी-कॉर्बनाइज करने के लिए एक मिशन मोड में काम कर रहे हैं, इस कोशिश में लो-इमिशन ट्रांसपोर्ट जैसे कि इलेक्ट्रिक वाहन महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं। इलेक्ट्रिक वाहन ट्रांसपोर्टेशन के लिए सबसे बेहतर उपयोगी, सुरक्षित और क्लीन हैं। अगर हम रेगुलर वाहनों की जगह पूरी तरह से इलेक्ट्रिक वाहनों में स्विच करते हैं तो 2030 तक कार्बनडाई ऑक्साइड के उत्सर्जन को 1 गीगा टन तक कम किया जा सकता है।" नितिन गडकरी ने इलेक्ट्रिक वाहनों की मांग औग तथा सेक्टर में रोजगार को लेकर कहा कि, "देश में इलेक्ट्रिक वाहनों की मांग तेजी से बढ़ रही है और वाहन डाटा के मुताबिक, अब तक भारत में 34।54 लाख इलेक्ट्रिक वाहनों का पंजीकरण हो चुका है। जिस तेजी से इलेक्ट्रिक मोबिलिटी देश में बढ़ रही है उससे अनुमान लगाया जा रहा है कि वर्ष 2030 तक देश में प्रत्येक वर्ष लगभग 1 करोड़ EV की बिक्री होगी तथा इससे तकरीबन 5 करोड़ जॉब्स यानी कि रोजगार आरम्भ होंगे।"  

बलात्कार के दोषी भाजपा विधायक रामदुलार गोंड को योगी सरकार ने विधानसभा से किया निष्कासित

महाकाल की नगरी से तय होगा दुनिया का समय, खुद CM मोहन यादव ने कही ये बड़ी बात

'धार्मिक कर्तव्यों का पालन नहीं करना क्रूरता नहीं है...', मामले पर दिल्ली HC ने की अहम टिप्पणी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -