VIDEO : रंग-बिरंगी ये ट्रैन, हिला देंगी आपका ब्रेन

दोस्तों यदि मैं आपसे पूछूं कि क्या आपने ट्रेन में सफ़र किया है तो शायद आप वीडियो को पूरा भी नहीं देखे लेकिन यदि मैं पूछु कि आपने ट्रेन कितने कलर की देखी है तो आपका जवाब लाल और नीला होगा लेकिन मैं आपको कहू कि ट्रेन करीब 5 कलरों की होती है तो... इसलिए यह वीडियो पूरा देखे और अच्छा लगे तो शेयर भी करे.

सबसे पहले तो आपको बता दें, ट्रेन दो प्रकार की होती है एक होती है आईसीएफ (इंटीग्रल कोच फैक्टरी) और दूसरी होती है एलएचबी लिंक (लिंक हॉफमैन बुश). यह दोनों ट्रेने अलग होती है और उनमें मिलने वाली सुविधाएं भी अलग होती है. आईसीएफ और एलएचबी लिंक, दोनों ट्रेनों की तुलना करे तो एलएचबी लिंक की सुविधा अच्छी होती है. आइए देखते है लाल और नीले कलर के अलावा कुछ और ट्रेन के कलर.

1) गरीब रथ ट्रेन

इस ट्रेन का कलर हरा और पीला है और इसे गरीब रथ ट्रेन के नाम से जाना जाता है.

2) दुरंतो ट्रेन  

इस ट्रेन का कलर नारंगी, हरा और पीला है. वैसे इसे मिक्स कलर की ट्रेन से भी पहचाना जा सकता है.

3) गोल्डन चेरियट ट्रेन

दोस्तों क्या आपने कभी पिंक कलर की ट्रेन देखी है. नहीं, तो देखिये यह गोल्डन चेरियट ट्रेन जो सफ़र के दौरान आपको घर की याद दिलाती है.

4) पैलेस ऑन व्हील्स

दोस्तों अब जो आप ट्रेन देख रहे है इसका नाम पैलेस ऑन व्हील्स है. इसकी पहचान पिस्ता और रेड कलर है. इस ट्रेन में आपको हर तरह की सुविधा देखने को मिलेगी. यह ट्रेन आपको सोचने पर मजबूर कर देगी कि, यह ट्रेन है या फिर कोई महल.

5) महाराजा एक्सप्रेस

यह ट्रेन दिखने में काफी लक्ज़री है लेकिन है आमजन के लिए ही. इस ट्रेन को महाराजा एक्सप्रेस के नाम से जाना जाता है.

फीफा वर्ल्ड कप में भविष्यवाणी करने वाली बिल्ली की हुई मौत

इस मंदिर में AC बंद होते ही देवी मां को आने लगता है पसीना

दुनिया की सबसे महँगी कार जिसे खरीदने के लिए तो अम्बानी भी तरसते हैं