48 वें दिन हालात -ए-नोटबन्दी
48 वें दिन हालात -ए-नोटबन्दी
Share:

नई दिल्ली : नोटबंदी का आज 48वां दिन है. दो दिन यानी शनिवार और रविवार की छुट्टी के बाद आज बैंक खुलेंगे तो भीड़ बैंकों में रुपए निकालने उमड़ेगी.पीएम मोदी ने दिक्कतें दूर होने के लिए 30 दिसंबर तक का वक्त मांगा है. पुराने नोट भी 30 दिसंबर तक ही जमा होंगे.

नोटबन्दी के दो दिन शेष हैं.ऐसे में हालात ए नोटबन्दी क्या है इस पर एक नजर डाल लें. बता दें कि काले धन पर लगाम, आतंकवाद पर लगाम, जाली नोट पर लगाम और डिजिटल लेनदेन को बढ़ावा देने के लिए भारत सरकार ने 8 नवंबर को 500 और 1000 रुपये के नोट बंद कर दिए थे.नकद की दिक्कत दूर करने के लिए सरकार ने 30 दिसंबर तक का वक्त मांगा था. सामान्य बैंकों में 30 दिसंबर तक और रिजर्व बैंक में शर्तों के साथ 31 मार्च तक 500 और 1000 के पुराने नोट जमा कराए जा सकते हैं.नोटबन्दी के दो दिन शेष हैं.

लेकिन हकीकत तो यह कि एटीएम से अब भी रूपए निकालने में परेशानी हो रही है. हालांकि नकद निकालने की सीमा 30 दिसंबर के बाद भी बनी रह सकती है. दूसरी तरफ सरकार ने कैशलेस इकोनॉमी को प्रोत्साहन देने के लिए लकी ड्रॉ स्कीम की शुरुआत कर दी है. क्रिसमस के दिन से सरकार ने सौगात के रूप में देशवासियों को दो योजनाओं का लाभ दिया है.ग्राहकों के लिए और छोटे व्यापारियों के लिये ‘प्रोत्साहक योजना’ की शुरूआत की है. ग्राहकों को प्रोत्साहित  करने के लिये लकी ग्राहक योजना’, व्यापारियों को करने  प्रोत्साहित  करने के लिये ‘डीजी धन व्यापार योजना’ की शुरूआत की गई है.

 नोटबन्दी के बाद 48 दिनों के अंदर अब तक देश में 710 करोड़ का काला धन जब्त हो चुका है. वहीं आयकर विभाग ने अब तक 3 हजार 651 करोड़ की अघोषित संपत्ति जब्त की है. सबसे ज्यादा काला धन कर्नाटक, तमिलनाडु, केरल और दिल्ली में पकड़ा गया है. काले धन को सफेद में बदलने के लिए कुछ लोगों ने नकद से सोना खरीदा, बैंक कर्मचारियों को कमीशन का लालच देकर रूपए बदले.

विरोधी नहीं समझ रहे कैशलेस इकाॅनमी-जेटली

नेट बैंकिंग से अब मुफ्त में ट्रांसफर होंगे...

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -