दिल्ली विश्वविद्यालय ने जारी की तीसरी कटऑफ लिस्ट
दिल्ली विश्वविद्यालय ने जारी की तीसरी कटऑफ लिस्ट
Share:

नई दिल्ली : दिल्ली विश्वविद्यालय में दाखिला चाहने वालों को खुश होने का कारण मिल गया है क्योंकि आज विश्वविद्यालय की ओर से जारी तीसरी कटऑफ के अनुसार बी. कॉम और अर्थशास्त्र स्नातक जैसे पसंदीदा पाठ्यक्रमों में अभी भी दाखिला लेने का मौका बना हुआ है। तीसरी कट ऑफ थोड़ी राहत भरी है, लेकिन अधिकांश कोर्स में दाखिला सामान्य वर्ग के लिए मुश्किल है, क्योंकि वहां पर सीटें भर गई हैं। हिंदू, हंसराज, आईपी कॉलेज औऱ रामजस में ज्यादातर कोर्सेस में एडमीशन खुले हुए हैं। दौलतराम, दयाल सिंह और मिरांडा हाउस और श्री वेंकटेश्वर में कई आर्ट और कॉमर्स कोर्सेस में एडमीशन बंद कर दिए हैं। रिपोर्ट के मुताबिक, कटऑफ में 0.25 फीसद से 10 फीसद तक की गिरावट आई है। नार्थ कैंपस में हिंदी और संस्कृत के विषयों की कटऑफ में गिरावट दर्ज कर की गई है। हालांकि, अब भी छात्रों के लिए नार्थ कैंपस में दाखिला पाने की उम्मीद है, क्योंकि यहां पर सामान्य वर्ग में भी सीटें खाली हैं। साउथ कैंपस के अधिकांश कॉलेजों में एक या दो कोर्स में दाखिला के लिए सीटें बची हैं। कहीं पर एक कोर्स तो कहीं पर दो कोर्स में सामान्य वर्ग के लिए सीटें हैं। अधिकांश सीटें भर गई हैं। कॉलेज के प्रिंसिपल के मुताबिक, अधिकांश कोर्स में सीटें भर चुकी हैं। ऐसे में लोकप्रिय कोर्स में हम और कटऑफ नहीं गिरा सकते। 

0.25 फीसद कटऑफ गिराने पर भी छात्रों की संख्या में इजाफा हो जाता है। नार्थ कैंपस में हालांकि आर्ट और कॉमर्स के विषयों में कटऑफ अधिक नहीं गिरा है। लेकिन कॉलेज बदलने से कई कॉलेजों में सीटें खाली हो गई हैं। दौलतराम कॉलेज में बीए ऑनर्स इंग्लिश, हिंदी, बीकॉम में सीटें खाली हैं। जबकि हंसराज कॉलेज में अर्थशास्त्र,इतिहास, संस्कृत में सीटें खाली हैं। हिंदू कॉलेज में भी बीए, अर्थशास्त्र, अंग्रेजी और इतिहास ऑनर्स में सीटें खाली हैं और कटऑफ में कमी आई है। किरोड़ीमल कॉलेज ने भी अपनी कटऑफ में कमी की है। यहां पर बीए अर्थशास्त्र आनर्स, भूगोल, इतिहास, राजनीतिक विज्ञान में सीटें सामान्य वर्ग में खाली हैं। मिरांडा हाउस कॉलेज में बीए, इकोनामिक, संस्कृत में सीटें खाली हैं। रामजस कॉलेज में अर्थशास्त्र ऑनर्स, अंग्रेजी, हिंदी, इतिहास, संस्कृत में सीटें खाली हैं। श्रीराम कॉलेज ऑफ कॉमर्स में भी बीए अर्थशास्त्र ऑनर्स में सामान्य वर्ग में सीटें खाली हैं, जबकि बीकॉम ऑनर्स में आरक्षित वर्ग में सीटें खाली हैं। 

श्रीराम कॉलेज ऑफ कॉमर्स ने अर्थशास्त्र (स्नातक) के लिए अपनी कटऑफ 97.75 प्रतिशत से 0.375 प्रतिशत की कमी के साथ 97.375 प्रतिशत जारी की है। दौलत राम कॉलेज ने भी अर्थशास्त्र (स्नातक) के लिए अपनी कटऑफ 95.5 प्रतिशत, अंग्रेजी (स्नातक) के लिए 94 प्रतिशत और बी. कॉम के लिए 95 प्रतिशत रखी है। एक रिपोर्ट के मुताबिक, जानकी देवी मेमोरियल कॉलेज, एसजीएनडी खालसा, एसजीटीबी खालसा और श्री गुरू गोविंद सिंह कॉलेज ऑफ कॉमर्स सहित चार कॉलेजों ने दिल्ली उच्च न्यायालय के उन्हें अल्पसंख्यक दर्जा दिए जाने को ध्यान में रखते हुए अपनी तीसरी कटऑफ सूची जारी नहीं की। विश्वविद्यालय के दिशानिर्देशों के अनुसार छात्रों को दाखिला से संबंधी अपनी औपचारिकताएं सात जुलाई तक पूरी करने की जरूरत है और अगली कटऑफ की घोषणा नौ जुलाई को होगी।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -