कल ITR फाइल करने की अंतिम तारीख, अगर समय पर नहीं भरा आयकर रिटर्न तो...
कल ITR फाइल करने की अंतिम तारीख, अगर समय पर नहीं भरा आयकर रिटर्न तो...
Share:

नई दिल्ली: इनकम टैक्स रिटर्न (ITR) दाखिल करने की अंतिम तिथि 31 जुलाई को ख़त्म हो रही है। यदि आप टैक्स के दायरे में आते हैं और अभी तक आपने अपना ITR जमा नहीं किया है, तो इस काम को फ़ौरन निपटा लीजिए। यदि निर्धारित तारीख के बाद आप ITR दाखिल करेंगे, तो आपको जुर्माना भरना पड़ेगा। इसलिए आयकर विभाग लगातार टैक्सपेयर्स से वक़्त रहते ही ITR फाइल करने की अपील कर रहा है। 

लोगों को उम्मीद है कि हर बार की तरह सरकार इस साल भी ITR भरने की डेडलाइन को बढ़ाएगी। इसको लेकर इनकम टैक्स डिपार्टमेंट की तरफ से बड़ा अपडेट सामने आया है। इनकम टैक्स इंडिया की तरफ से ट्वीट करते हुए कहा गया है कि 28 जुलाई 2022 तक 4.09 करोड़ से ज्याद लोग अपना ITR दाखिल कर चुके थे। 28 जुलाई को 36 लाख से ज्यादा ITR जमा हुए। असेसमेंट ईयर 2022-23 के लिए ITR फाइल करने की अंतिम तिथि 31 जुलाई 2022 है। यदि आपने अभी तक अपना ITR दाखिल नहीं किया है, तो फ़ौरन करें और पेनल्टी से बचें।

बता दें कि 31 जुलाई तक लगभग सात करोड़ ITR फाइल होने का अनुमान है, मगर 28 जुलाई तक आंकड़ा पांच करोड़ भी नहीं पहुंच सका था। ऐसे में अंतिम दो दिनों में रिटर्न फाइलिंग पोर्टल (ITR Filing Portal) पर लोड बढ़ सकता है और सिस्टम स्लो हो सकता है। बता दें कि समय पर ITR जमा करने के कई फायदे हैं। यदि आपका रिफंड (Income Tax Refund) बनता है तो जितनी जल्दी आप ITR दाखिल करेंगे, उतनी ही जल्द रिफंड आ जाएगा।

PM मोदी ने लॉन्च किया देश का पहला गोल्ड एक्सचेंज, जानिए कैसे काम करेगा IIBX ?

हफ्ते में 4 दिन काम, 3 दिन छुट्टी.., प्राइवेट नौकरी करने वालों के लिए आई बड़ी 'खुशखबरी'

अब कोर्ट करेगा एलन मस्क और Twitter की डील का फैसला, 5 दिन तक लगातार चलेगा ट्रायल

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -