25 लोगों ने मांगी इच्छा मृत्यू, समाज के लोगों ने उन्हें किया बहिष्कृत
25 लोगों ने मांगी इच्छा मृत्यू, समाज के लोगों ने उन्हें किया बहिष्कृत
Share:

दुर्ग: प्रदेश के कुछ युवाओं को अपनी पसंद का जीवन साथी चुनना भारी पड़ रहा हैं. उनकी शादी परिजनों के लिए परेशानी की वजह बन चुकी है. हाल ही में दुर्ग कलेक्टर से ऐसे ही 25 लोगों ने ज्ञापन सौंपकर सुरक्षा देने या आत्मदाह की अनुमति देने की मांग की है. शिकायत करने वाले गुलाब ने कहा कि कुर्मी समाज से होने और अंर्तजातीय विवाह करने की कारण से उन्हें और उनके जैसे कई युवा उनके घर वालों को परेशान किया जाता है. समाज के नेता राजेंद्र हरमुख पर उन्होंने प्रताड़ित करने का आरोप लगाया है. इस मामले पर समाज के नेताओं ने इन्हें बहिष्कृत किए जाने से इंकार किया है. यही नहीं इन लोगो को सामाजिक कार्यक्रमों, शादी या निधन के बीच नहीं बुलाया जाता हैं. 

गुलाब ने कहा कि उन्होंने 2016 में अपनी पसंद की युवती से शादी की थी. और वह कुर्मी समाज से नहीं है. इसी बात को लेकर समाज के लोगों ने विरोध जताना शुरू कर दिया था. जिसके  कारण चिंगरी गांव के रहने वाले गुलाब को अपना गांव छोड़कर अब रिसाली भिलाई में रहना पड़ रहा है. शादी के तुरंत बाद समाज के लोगों ने गुलाब के पिता पर अर्थदंड लगाया, पूरे गांव को भोज कराने का दंड दिया. गुलाब के भाई की शादी के कार्ड में उनका नाम नहीं छपवाया गया, समाज के लोगों ने इसे लेकर भी शर्त रख दी थी. 

गुलाब ने यह भी जानकारी दी कि ऐसी स्थिति में किसी की मौत होने पर कांधा देने तक पर मनाही की गई हैं. अब आगामी 22-23 फरवरी को दुर्ग से 5 किलोमीटर की दूरी पर समाज के प्रस्तावित कार्यक्रम में हम जाएंगे. कार्यक्रम में नेता प्रतिपक्ष धरमलाल कौशिक और दूसरे दिन मुख्यमंत्री भूपेश बघेल भी आएंगे, वहीं हम सभी अपनी बात रखेंगे. हमारे साथ हो रहे इस सलूक को रोका जाना चाहिए. यह आयोजन इस बार जबरदस्ती एक प्रायवेट हॉल में किया जा रहा है ताकि हमे वहां जाने से रोका जा सके. जिसके कारण हमने कलेक्टर से सुरक्षा या इच्छामृत्यू देने की मांग की है.

कोरोना वायरस : चीन में मरने वालों की संख्या 2000 पहुंची, ITBP शिविर से 6 लोगों को मिली छुट्टी

पार्किंग कर्मियों ने कांवड़ियों पर किया हमला, सड़कों पर दौड़ा- दौड़ा कर पीटा

उत्तराखंड में आज फिर मौसम बदल सकता है करवट, हो सकती है भारी बारिश

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -