टकराने वाले हैं दो बड़े Black Holes, मचेगी तबाही!
टकराने वाले हैं दो बड़े Black Holes, मचेगी तबाही!
Share:

अंतरिक्ष में दो विशालकाय शैतान ब्लैक होल्स (Black Holes) टकराने की कगार पर हैं। खबरों के मुताबिक इनकी टक्कर से अंतरिक्ष का समय चक्र बदलने की आशंका है। जी हाँ और मिली खबर के अनुसार इन ब्लैक होल्स को PKS 2131-021 नाम दिया गया है। जी दरअसल यह धरती से करीब 900 करोड़ प्रकाशवर्ष दूर हैं और ये दोनों ब्लैक होल्स धीरे-धीरे एकदूसरे की तरफ खिसकते जा रहे हैं। हाल ही में जारी किये गए NASA के बयान के मुताबिक ये दोनों लगातार पिछले 10 करोड़ सालों से एकदूसरे की तरफ बढ़ते आ रहे हैं और अब ये दोनों एक बाइनरी ऑर्बिट में आ चुके हैं। कहा जा रहा है दोनों ब्लैक होल्स एकदूसरे के चारों तरफ हर दो साल में एक चक्कर लगाते हैं।

इनकी टकराहट अब से करीब 10 हजार साल के अंदर हो जाएगी। वहीं दूसरी तरफ इन्हें लेकर एक स्टडी द एस्ट्रोफिजिकल जर्नल लेटर्स में प्रकाशित हुई है। आज से करीब 10 हजार साल के बाद दोनों ब्लैक होल्स आपस में मिल जाएंगे और इनकी टक्कर की वजह से जो गुरुत्वाकर्षण की लहरें निकलेंगी। उसके बाद वह स्पेस टाइम (Space Time) को हिला देंगी। आपको बता दे कि स्पेस टाइम की भविष्यवाणी सबसे पहले महान वैज्ञानिक अल्बर्ट आइंस्टीन ने की थी। आपको बता दें कि सुपरमैसिव ब्लैक होल्स (Supermassive Black Holes) यानी बेहद गहरे, घने और हमारे सूरज से करोड़ों गुना ज्यादा ताकतवर और बड़े होते हैं।

जी हाँ और यह आमतौर पर सभी आकाशगंगाओं के मध्य में पाए जाते हैं। कहा जा रहा है PKS 2131-021 एक खास प्रकार का ब्लैक होल है। इसे ब्लाजार (Blazar) कहते हैं जो अत्यधिक आवेषित कणों की एक लहर यानी जेट सीधे धरती की ओर फेंक रहा है। जी हाँ और इस जेट के पदार्थों का निर्माण गर्म गैस के बीच से होता है। जब ताकतवर गुरुत्वाकर्षण शक्ति की वजह से ये गैस अंतरिक्ष में बाहर निकलती है तो यह जेट का रूप बना लेती है। यानी गर्म प्लाज्मा की एक पतली किरण प्रकाश की गति से अंतरिक्ष में तैरती है। कहा जा रहा है इनकी टक्कर को टाला नहीं जा सकता।

Video: मेट्रो स्टेशन की ग्रिल पर फंस गई बच्ची, CISF जवान ने यूं बचाई जान

फ़िल्मी कहानी: साली के प्यार में पड़ा जीजा, हो गई गर्भवती और फिर। । ।

भविष्यवाणी: जल्द होगा तीसरा विश्व युद्ध, मचेगी तबाही और होगा अकाल, सूखा, युद्ध और भूख!

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -