देश में लगातार 'जहरीली' हो रही हवा, पिछले साल प्रदूषण से हुई 16.7 लाख लोगों की मौत
देश में लगातार 'जहरीली' हो रही हवा, पिछले साल प्रदूषण से हुई 16.7 लाख लोगों की मौत
Share:

नई दिल्ली: प्रदूषण और जहरीली हवा की वजह से भारत में 2019 में 16.7 लाख लोगों की मौत हो गई है. इस बात की जानकारी द लांसेट द्वारा जारी एक रिपोर्ट में दी गई है. द लांसेट के अनुसार, प्रदूषण ने 2017 की तुलना में 2019 में भारत में ज्यादा लोगों की जान ली. रिपोर्ट के अनुसार, 2019 में 1.67 मिलियन मौतें प्रदूषण के चलते हुईं हैं, जो कि कुल मौतों का 18 फीसद है. यानी भारत में 2019 में 18 फीसदी लोगों की मौत प्रदूषण की वजह से हुई.

2017 के आंकड़े को देखें तो उस साल में भारत में प्रदूषण की वजह से 12.4 लाख लोगों की मौत हुई थी जो कि देश में हुईं कुल मौतों का 12.5 फीसदी था. द लांसेट की रिपोर्ट के अनुसार, अध्ययन में पाया गया कि प्रदूषण की वजह से कई प्रकार की बीमारियां भी हुईं जिसके चलते लोगों की जान गई, इसमें क्रॉनिक ऑब्सट्रक्टिव पल्मोनरी डिजीज, रेस्पिरेटरी इंफेक्शन, लंग कैंसर, हार्ट डिजीज, स्ट्रोक, डायबिटीज, नियोनेटल डिसऑर्डर और मोतियाबिंद शामिल है.

प्रदूषण की मार भारत की इकॉनमी पर भी पड़ी है. वर्ष 2019 में वायु प्रदूषण के चलते हुई मौतों और बीमारियों के कारण भारत की जीडीपी यानी सकल घरेलू उत्पाद को 36.8 बिलियन डॉलर का नुकसान हुआ जो कि कुल जीडीपी का लगभग 1.4 फीसदी है. लांसेट की रिपोर्ट के अनुसार, राज्य स्तर पर प्रदूषण के चलते सबसे अधिक नुकसान उत्तर प्रदेश को हुआ है. जबकि प्रति व्यक्ति आय के मामले में दिल्ली को सबसे अधिक नुकसान हुआ है.

जो बाइडन ने विनय रेड्डी को नियुक्त किया भाषण लेखक

पूर्व पीएम पीवी नरसिम्हा राव की पुण्यतिथि पर कोटि- कोटि नमन

सेंसेक्स निफ्टी में हुआ भारी कारोबार, बढ़त पर रहा विप्रो

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -